ये धाम अगर एक बार भी हो आये तो मुक्त हो जायेंगे आप, 84 लाख योनियों के चक्र से !

रणकपुर जैन मंदिर, जैन धर्म के पांच प्रमुख तीर्थस्थानों में से एक है। रणकपुर का जैन मंदिर अपनी खूबसूरती और प्राचीनता के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। यह जैन तीर्थंकर आदिनाथ जी को समर्पित है। इसकी गिनती भारत के सबसे बड़े और खूबसूरत जैन मंदिरों में होती है।

इस मंदिर का निर्माण 15वीं शताब्दी में राणा कुंभा द्वारा करवाया गया था। इस जगह का नाम भी इन्हीं के नाम पर रणकपुर पड़ा। रणकपुर में एक चतुर्मुखी जैन मंदिर है, जो भगवान ऋषभदेव को समर्पित है। इसके संगमरमर के टुकड़ों पर भगवान ऋषभदेव के नियुक्ति छाप भी हैं, जो भगवान ऋषभदेव तथा शत्रु शिक्षाओं की याद दिलाते हैं। माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण कार्य 1446 में प्रारंभ हुआ था जो 50 वर्षों से अधिक समय तक चला।

इसके निर्माण में करीब 99 लाख रुपए का खर्च आया था। मंदिर में चार प्रवेश द्वार हैं, मुख्य गृह में तीर्थंकर आदिनाथ की संगमरमर की चार विशाल प्रतिमाएं हैं। करीब 72 इंच ऊंची ये प्रतिमाएं चार अलग-अलग दिशाओं की ओर उन्मुख हैं।

 रणकपुर जैन मंदिर की मान्यता 
मंदिर की मान्यता है कि मंदिर में प्रवेश करने से मनुष्य जीवन-मृत्यु की 84 योनियों से मुक्ति प्राप्त करके मोक्ष की प्राप्ति कर लेता है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com