यूरोपीय संघ आयोग के पूर्व प्रमुख जैक्स डेलर्स का 98 वर्ष की उम्र में हुआ निधन

यूरोपीय संघ आयोग के पूर्व प्रमुख और यूरो मुद्रा के निर्माण में प्रमुख व्यक्ति जैक्स डेलर्स का निधन हो गया है, उनकी बेटी मार्टीन ऑब्री ने बुधवार को एएफपी को बताया। उन्होंने कहा, डेलर्स, जो 98 वर्ष के थे, की बुधवार को उनके पेरिस स्थित घर में नींद में ही मृत्यु हो गई। डेलर्स, एक समाजवादी, का फ्रांस में एक उच्च-प्रोफ़ाइल राजनीतिक कैरियर था, जहां उन्होंने 1981 से 1984 तक राष्ट्रपति फ्रेंकोइस मिटर्रैंड के अधीन वित्त मंत्री के रूप में कार्य किया। 

लेकिन चुनावों में भारी बढ़त के बावजूद उन्होंने 1995 में राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ने से इनकार कर दिया, यह निर्णय उन्होंने “स्वतंत्रता की बहुत बड़ी इच्छा” के कारण लिया था। बोले थे कि  “मुझे कोई पछतावा नहीं है,” उन्होंने बाद में उस फैसले के बारे में कहा।   

उन्होंने 1985 से 1995 तक यूरोपीय आयोग का नेतृत्व किया, इस दशक में ब्लॉक के एकीकरण में बड़े कदम उठाए गए। इनमें आम बाजार का पूरा होना, यात्रा के लिए शेंगेन समझौते, छात्र आदान-प्रदान के लिए इरास्मस कार्यक्रम और ब्लॉक की एकल मुद्रा, यूरो का निर्माण शामिल था। बढ़े हुए एकीकरण के उनके अभियान को कुछ सदस्य देशों, विशेष रूप से प्रधान मंत्री मार्गरेट थैचर के तहत ब्रिटेन में प्रतिरोध का सामना करना पड़ा। 

“अप ​​योर्स डेलर्स” ने द सन अखबार में 1990 के पहले पन्ने पर एक प्रसिद्ध शीर्षक पढ़ा, जिसमें एकल मुद्रा और यूरोपीय संसद के लिए बढ़ी हुई शक्तियों के बारे में अपनी चिंताओं को व्यक्त किया गया था। डेलर्स ने बाद में यूरोपीय संघवाद को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से थिंक टैंक की स्थापना की, और हाल के वर्षों में यूरोप में लोकलुभावनवाद के खतरों के बारे में चेतावनी दी, साथ ही ब्रेक्सिट नतीजों से निपटने में “दुस्साहस” का भी आह्वान किया। उन्होंने कोरोनोवायरस महामारी के दौरान यूरोपीय संघ के सदस्यों के बीच अधिक एकजुटता का भी आग्रह किया।  

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com