यूपी सरकार ने बहुत ही सराहनीय कदम उठाया जारी किया टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800-180-5310 और 1800-180-5312

बोर्ड एग्जाम अगले हफ्ते से शुरू हो जायेंगे. अब परीक्षा में काफी कम समय बचा है पर ऐसे में भी कई स्टूडेंट्स के मन में कुछेक सवाल रह जाते हैं. ये सवाल या तो उन्हें कंफ्यूज करते हैं या परेशान. सबसे ज्यादा मुश्किल होता है, सही स्त्रोत से जवाब पाना.

स्टूडेंट्स की इन्हीं उलझनों को समझते हुए यूपी सरकार ने एक बहुत ही सहाहनीय कदम उठाया है जो छात्रों के बहुत काम आयेगा. उन्होंने कुछ हेल्पलाइन नंबर लांच किये हैं, जिन पर फोन करके स्टूडेंट्स अपने सवालों के जवाब पा सकते हैं.

स्टूडेंट्स की हेल्प करने के लिये चलाया गया ये फोन नंबर टोल फ्री है. यानी इस नंबर पर फोन करने पर आपके पैसे नहीं लगेंगे. बिल भरने की चिंता से मुक्त होकर आप अपनी बात रख सकते हैं. इस बारे में शिक्षा विभाग संभालने वाले उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा है कि उत्तर प्रदेश मध्यम शिक्षा परिषद के एक वरिष्ठ अधिकारी को भी नोडल अधिकारी बनाया गया है, ताकि छात्रों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके.

यूपी सरकार द्वारा चलाया गया ये हेल्पलाइन नंबर है 1800-180-5310 और 1800-180-5312. इन दोनों फोन नंबरों पर सुबह 8 बजे से लेकर रात 8 बजे तक किसी भी समय बात की जा सकती है. इन नंबरों पर आप बोर्ड परीक्षा से संबंधित कोई भी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

बोर्ड परीक्षा की सामान्य जानकारियों के अलावा अगर किसी छात्र को किसी विषय विशेष में कोई समस्या है तो भी वह इन नंबरों पर बात कर सकता है. इन हेल्पलाइन नंबर्स पर अंग्रेजी, जीवन विज्ञान, भूगोल, सामान्य विज्ञान, हिंदी, संस्कृत, रसायन विज्ञान सहित विभिन्न विषयों के विशेषज्ञ उपलब्ध रहेंगे, जो आपके प्रश्नों के जवाब देंगे. शिक्षाविद् किसी भी तरह के प्रश्न का उत्तर देंगे. तो अगर आप भी किसी प्रश्न को लेकर शंका में हों तो इन नंबरों पर कॉल करके अपनी चिंता दूर कर लें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com