यूपी में मचा हडकंप लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कोरोना वायरस का मरीज मिला

उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मंगलवार को कोरोना वायरस से संदिग्ध एक मरीज मिला है। कोरोना से संदिग्‍ध लक्षण मिलने पर मरीज को आननफानन में लोकबंधु अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। अस्पताल के निदेशक डॉ. डीएस नेगी के मुताबिक, सैंपल कलेक्शन कर जांच के लिए केजीएमयू भेजा जाएगा। केंद्रीय टीम निरीक्षण भी कर चुकी है।

दरअसल, फैजाबाद के रुदौली निवासी 32 वर्षीय युवक सऊदी से आया था। चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जांच के दौरान युवक में कोरोना से संदिग्‍ध लक्षण मिले। जिसे लोकबंधु अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया।

बता दें, बीते दिन राजधानी के एयरपोर्ट पर पांच शहरवासी भूटान से लौटे। इन यात्रियों की थर्मल स्कैनर से जांच की गई। इसके बाद कोरोना वायरस जांच के लिए सैंपल लिया गया।

लैब टेस्ट में सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई। हालांकि, सतर्कता के चलते सभी यात्रियों को 15 दिन तक घर में आइसोलेट रहने की सलाह दी गई।

उनके आइसोलेट रहने की अवधि के लिए परिवारीजनों को भी सतर्क किया गया है। साथ ही बीमारी के लक्षण महसूस होने पर सीएमओ कार्यालय में सूचना देने को कहा गया है। अब तक राजधानी के एयरपोर्ट पर करीब 1500 लोगों की जांच हो चुकी है।

कोरोना वायरस उस परिवार का हिस्सा है, जो सामान्य जुकाम से लेकर सांस संबंधी गंभीर बीमारियों की वजह से बनता है। इस परिवार का सबसे नया सदस्य नोवल कोरोना वायरस (एनसीओवी ) है।

इस वायरस से संक्रमित होने पर बुखार, खांसी, सांस लेने में दिक्कत जैसे लक्षण दिखायी देते हैं। संक्रमित होने पर न्यूमोनिया,गंभीर सांस की बीमारियां, किडनी फेल होने के साथ मौत हो जाती है। यह बीमारी चीन की हाल फिलहाल यात्रा करने या वहां के व्यक्ति के संपर्क में रहने से बढ़ती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com