यूपी में कोरोना के 2967 नए मरीज मिले CM योगी जी ने किया बड़ा एलान

उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न लगाने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा, कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मास्क का अनिवार्य उपयोग, सैनिटाइजेशन और दो गज की दूरी का पालन सुनिश्चित किया जाए।

टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट की प्रभावी व्यवस्था की जाए। सीएम अपने सरकारी आवास पर कोरोना संक्रमण की रोकथाम व इलाज की व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में एल-2 व एल-3 कोविड अस्पतालों की संख्या बढ़ाए जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लखनऊ, कानपुर, आगरा, वाराणसी, मेरठ, प्रयागराज व गाजियाबाद में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए विशेष सतर्कता बरती जाए। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों व मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को रोजाना सवेरे कोविड चिकित्सालय में और शाम को इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में बैठक कर स्थिति की समीक्षा और आगे की रणनीति तय करने निर्देश दिए। साथ ही कहा, कोरोना के संबंध में लोगों को जागरूक करने के लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम का इस्तेमाल किया जाए।

उन्होंने टीकाकरण की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि एक अप्रैल से 45 साल से ऊपर के लोगों को टीकाकरण में शामिल किया गया है। लिहाजा टीकाकरण की गति को बढ़ाना होगा। उन्होंने कहा, वैक्सीन को बर्बाद होने से हर हाल में रोका जाए। बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, मुख्य सचिव आरके तिवारी व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि होम आइसोलेशन में रखे गए मरीजों की लगातार निगरानी की जाए। इसके लिए निगरानी समितियों व सर्विलांस सिस्टम को सक्रिय व प्रभावी बनाया जाए। उन्होंने कहा, पंचायत चुनाव को लेकर लोग यूपी आ रहे हैं। ऐसे में गांवों में कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से मरीजों से लगातार वार्ता की जाए। मुख्यमंत्री कार्यालय को प्रत्येक दिन की स्थिति से अवगत कराया जाए।

यूपी में शुक्रवार को कोरोना के 2967 नए मरीज मिले हैं। इनमें से सर्वाधिक 940 मरीज लखनऊ में मिले हैं। वाराणसी में 253, प्रयागराज में 213, 152 कानपुर नगर में 152, झांसी में 144, मेरठ में 82, गाजियाबाद में 73 और गौतमबुद्ध नगर में 70 मरीज मिले हैं। वहीं, प्रदेश भर में 16 संक्रमितों की मौत हो गई। इनमें से नौ मरीजों की मौत लखनऊ में हुई है।

इसके अलावा वाराणसी में दो और पीलीभीत, इटावा, मथुरा, बलिया व कानपुर नगर में 01-01 मरीज की मौत हुई है। प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर अब 14,073 हो गई है। वहीं, वर्तमान में रिकवरी रेट दो फीसदी गिरकर 96.25 प्रतिशत हो गया है। जबकि 20 दिन पहले तक मरीजों के स्वस्थ होने की दर 98.25 प्रतिशत थी।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार प्रदेश में अब तक 6,22,736 लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 5,99,827 संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। जबकि कुल 8839 मरीजों की मौत हो चुकी है।

प्रदेश में सर्वाधिक एक्टिव मरीज लखनऊ में हैं। वर्तमान में कुल 14,073 एक्टिव मरीज हैं। इनमें से 4,587 मरीज लखनऊ में हैं। जो कुल मरीजों का लगभग एक तिहाई है। इसके अलावा 944 वाराणसी में, 871 प्रयागराज, 599 कानपुर नगर, 451 मेरठ, 434 गौतमबुद्ध नगर, 351 गाजियाबाद, 340 झांसी, 283 गोरखपुर, 260 बरेली, और 245 मरीज सहारनपुर में हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com