यूपी पंचायत चुनाव : 75 जिलों के लिए आरक्षण की सूची जारी

उत्तर प्रदेश के पंचायत चुनाव के आरक्षण की सूची कुछ ही देर में जारी होने वाली है. सूबे में कौन सी सीट किस श्रेणी में आरक्षित होगी और कौन सी सीट आरक्षित से सामान्य हो जाएगी, इस पर से पर्दा जल्द ही उठ जाएगा. यूपी के 75 जिलों के लिए आरक्षण की सूची तैयार है, जिसे ब्लॉक स्तर पर जारी किया जाएगी. इसके बाद बता चल चल सकेगा कि महिला, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित और अनारक्षित सीटें कितनी हैं.

सूबे के जिला पंचायत अध्यक्ष पद को छोड़कर बाकी सभी पांच सीटों के लिए आरक्षण की सूची जारी की जाएगी. ये पद हैं- जिला पंचायत सदस्य, ब्लॉक प्रमुख, क्षेत्र पंचायत सदस्य, पंचायत सदस्य और ग्राम प्रधान. पंचायत चुनाव के आरक्षण की सूची जारी होने के बाद आरक्षण से लेकर 8 मार्च तक आपत्तियां स्वीकार की जाएंगी. 12 मार्च तक उनका निस्तारण कर 15 मार्च को आरक्षण की अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी, जो फाइनल सूची होगी. इसके बाद इसी आरक्षण के आधार पर चुनाव होंगे.

बता दें कि यूपी में 3051 पदों पर जिला पंचायत सदस्यों के, 826 पदों पर ब्लॉक प्रमुखों के, 75 हजार 855 पदों पर क्षेत्र पंचायत सदस्यों के, 58 हजार 194 पदों पर ग्राम प्रधानों के और 7 लाख 31 हजार 813 पदों पर ग्राम पंचायत सदस्यों के चुनाव होने हैं. पंचायत की इन सभी सीटों के लिए आरक्षण की सूची 2 मार्च को जारी होने वाली पहली लिस्ट है और 15 मार्च को फिर से जारी होने वाली अंतिम सूची में ना के बराबर बदलाव होने की संभावना है.

यूपी त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों में आरक्षण में 1 फीसदी अनुसूचित जनजाति, 21 फीसदी अनुसूचित जाति, और 27 फीसदी अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित की जाएंगी. इसके अलावा बाकी 51 फीसदी सीटें सामान्य श्रेणी के लिए होंगी. सभी वर्गों में एक तिहाई सीट महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी. यूपी सरकार ने फैसला लिया था कि इस बार आरक्षण में रोटेशन सिस्टम का पालन किया जाएगा. इसी आधार पर जिलों में लिस्ट तैयार की गई है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com