यूपी: निजी स्कूलों के नर्सिंग और पैरा मेडिकल कोर्स की फीस हुई तय

उत्तर प्रदेश सरकार ने नर्सिंग और पैरामेडिकल स्टाफ के निजी ट्रेनिंग स्कूलों की मनमानी वसूली को रोकने के लिए प्रत्येक कोर्स की फीस निर्धारित कर दी है। इन कोर्स में प्रवेश लेने वालों से तय फीस से ज्यादा लेने पर स्टेट मेडिकल फैकल्टी निजी ट्रेनिंग स्कूलों पर कार्रवाई करेगी। 

अभी तक नर्सिंग व पैरामेडिकल स्टाफ के ट्रेनिंग कोर्स को चला रहे निजी ट्रेनिंग स्कूलों के लिए कोई फीस निर्धारित नहीं थी। हाल में ही स्टेट मेडिकल फैकल्टी की ओर से फीस निर्धारण के प्रस्ताव को प्रदेश सरकार ने स्वीकार कर आदेश जारी किए हैं। 

बीएससी नर्सिंग के लिए छह हजार रुपये महीना
बीएससी नर्सिंग के चार साल के डिग्री कोर्स के लिए  छह हजार रुपए महीने, नर्सिंग में एमएससी करने वाले प्रशिक्षुओं से भी छह हजार रुपये महीना फीस ली जाएगी। इसी तरह किसी भी विषय में  पैरामेडिकल कोर्स के लिए भी छह हजार रुपये महीना फीस तय की गई है। जनरल नर्सिंग एवं मिडवाइफरी (जीएनएम) के तीन साल के कोर्स के लिए 4500 रुपये महीना, एएनएम की ट्रेनिंग के लिए तीन हजार रुपये महीना फीस तय की गई है। 

डिप्लोमा कोर्स की फीस 

फार्मेसी में डिप्लोमा कोर्स के लिए 3750 प्रति माह लिया जाएगा।   पैरामेडिकल के डिप्लोमा कोर्स के तहत लैब टेक्नीशियन के लिए 1875 रुपए महीना,एक्स-रेट टेक्नीशियन के लिए भी 1875 रुपए फीस निर्धारित है। ऑप्टोमेट्री ऑर्थोपेटिक्स फिजीयोथैरेपी, ओटी टेक्नीशियन, आकोपेशनल थैरेपी कार्डियोलॉजी टेक्नीशियन, सीटी स्कैन टेक्नीशियन डायलिसिस टेक्नीशियन, इमरजेन्सी एण्ड ट्रामा केयर टेक्नीशियन, सैनिटेशन टेक्नीशियन, एमआरआई टेक्नीशियन व ब्लड ट्रांसफ्यूजन टेक्नीशियन  सरीखे कोर्सों में डिप्लोमा के लिए 4500 रुपए महीना निजी ट्रेनिंग स्कूल फीस ले सकेंगे। सरकारी मेडिकल कालेजों में चल रहे नर्सिंग व पैरामेडिकल कोर्स कालेजों के बोर्ड निर्धारित करते हैं। कालेजों के बोर्डों की निर्धारित फीसों पर सरकार का अनुमोदन जरूरी होता है। 

 केवल प्रदेश में ही पा सकते हैं नौकरी
स्टेट मेडिकल फैकल्टी के तहत चल रहे नर्सिंग व पैरामेडिकल स्टाफ ट्रेनिंग स्कूलों से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले प्रदेश के सरकारी व निजी अस्पतालों में नौकरी पाने योग्य हैं। दूसरे राज्यों में नौकरी पाने के लिए उन्हें इण्डियन नर्सिंग काउंसिल की एक परीक्षा पास करनी पड़ेगी।     
 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com