यूपीएसएसएससी ने वन दारोगा भर्ती परीक्षा के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थियों से किए आवेदन आमंत्रित

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) ने वन दारोगा भर्ती परीक्षा (मुख्य) के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। यूपीएसएसएससी की इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 17 अक्टूबर 2022 से शुरू हो चुके हैं और आवेदन की लास्ट डेट 6 नवंबर 2022 निर्धारित की गई है। वन दारोगा भर्ती में आवेदन को इच्छुक अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।   

यूपीएसएसएससी की ओर से सोमवार को जारी भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार, यह भर्ती राज्य के वन एवं वन्यजीव विभाग में की जाएगी। कुल रिक्तियों की संख्या 701 है जिसमें अनारक्षित वर्ग के 288, एससी के 168, एसटी के 20 और ओबीसी के 163 पद हैं। इसके साथ ही ईडब्ल्यूएस के अभ्यर्थियों के लिए 70 पद आरक्षित होंगे। वन दारोगा के पद पर चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को नियुक्ति के बाद वेतनमान 5200 – 20200 रुपए और ग्रेड पे 2800 रुपए होगा। वहीं 7वें वेतन आयोग के पे मैट्रिक्स के अनुसार 92200 – 92300 रुपए तक वेतन मिलेगा। आगे देखिए आवेदन की प्रमुख शर्तें-

आयु सीमा – 21 से 40 वर्ष।

आवेदन शुल्क – 0, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिश शुल्क -25 रुपए मात्र।

शैक्षिक योग्यता – 
मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से गणित, जीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, वानिकी या कृषि या वानकी व पर्यावरण विज्ञान में स्नातक उपाधि धारित करना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी को प्रादेशक सेना में न्यूनतम दो वर्ष की सेवा अवधि का अनुभव हो या एनसीसी का बी प्रमाण पत्र प्राप्त किया हो।

शारीरिक मापदंड – लंबाई- 163 सेमी (पुरुष) वहीं महिला के लिए 154 सेमी।
सीना – 84 सेमी (पुरुष) व महिला के लिए 79 सेमी। इसके साथ ही 5 सेमी का फुलाव जरूरी है।आवेदन प्रक्रिया – 
यूपीएसएसएससी वन दारोगा भर्ती में पीईटी 2021 पास अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है अभ्यर्थी भर्ती विज्ञापन में दिए आवेदन योगयता को ध्यान से पढ़ने के बाद ही आवेदन करें। ऑनलाइन आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को आयोग की वेबसाइट upsssc.gov.in पर पीईटी 2021 के स्कोर के साथ अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। 6 नवंबर 2022 के बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। निर्धारित विलंब शुल्क के साथ अभ्यर्थियों को 13 नवंबर 2022 तक आवेदन जमा कराने या आवेदन शुल्क जमा कराने का मौका दिया जाएगा। आवेदन करने से पहले आयोग आयोग की वेबसाइट पर एडवर्टाइजमेंट सेगमेंट में क्लिक कर पूरा भर्ती विज्ञापन डाउनलोड या देखें। यहां दी गई आवेदन शर्तों को ध्यान से पढ़कर आवेदन प्रक्रिया समझ लें इसके बाद ही ऑनलाइन आवेदन शुरू करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com