यूक्रेन का दावा, रूस कर रहा परमाणु मिसाइलों का इस्तेमाल..

 युद्ध के तकरीबन 10 महीने बाद यूक्रेन और रूस के बीच संघर्ष ने नया और खतरनाक मोड़ ले लिया है। यूक्रेन की सेना ने दावा किया है कि रूस अब यूक्रेन की हवाई सुरक्षा को समाप्त करने के लिए विस्फोटक हथियारों के साथ परमाणु-सक्षम मिसाइलों का भी उपयोग कर रहा है। यूक्रेन के सैन्य एक्सपर्ट्स ने सार्वजनिक तौर पर सोवियत निर्मित ऐसी मिसाइलों के टुकड़ों को दिखाया, जिन्हें परमाणु हमले के उपयोग के लिए डिजायन किया जाता है। यूक्रेन के दावों पर हालांकि अभी रूस ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है लेकिन, इस दावे ने निसंदेह पूरे यूरोप की नींद उड़ा दी है। 

24 फरवरी को रूसी सेना ने पूरी ताकत से यूक्रेन की धरती पर तीन छोरों से हमला बोला था। इस बात को 10 महीने होने वाले हैं लेकिन, रूसी सेना अभी भी पीछे नहीं हटी है। यूक्रेन के चार इलाकों को अपने कब्जे में लेने के बाद रूस अभी भी आशांवित है कि यूक्रेन की पूरी धरती पर उसका राज होगा।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इस बीच गुरुवार को यूक्रेन ने सार्वजनिक तौर पर दावा किया कि रूस ने यूक्रेन की धरती पर परमाणु सक्षम मिसाइलों से हमला करना शुरू कर दिया है। यूक्रेन का दावा है कि रूस ने इन मिसाइलों से हमला उसके पश्चिमी इलाकों में किया है। 

एक यूक्रेनी सैन्य अधिकारी मायकोला डेनिल्युक ने संवाददाताओं को बताया कि रूस ने लविवि और खमेलनित्सकी क्षेत्रों में परमाणु मिसाइलों से हमला किया था। इस दौरान अधिकारी ने सार्वजनिक तौर एक्स-55 क्रूज मिसाइलों को भी दिखाया। उन्होंने कहा, “रॉकेट हमारे देश की वायु-रक्षा प्रणाली को समाप्त करने के लिए लॉन्च किए जा रहे हैं।” उन्होंने कहा कि टुकड़ों पर किए गए परीक्षणों में रेडियोधर्मिता का असामान्य स्तर नहीं दिखा। 

चोट खाने के बाद बौखला गया रूस
यूक्रेनी सैन्य विशेषज्ञों का कहना है कि हाल के हफ्तों में यूक्रेन के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे पर बड़े पैमाने पर हमलों के बाद रूस का हथियार कोषागार काफी कम हो गया है, जो यूक्रेन के लिए बड़ी उपलब्धि है। हालांकि फिर भी रूस पीछे हटने को तैयार नहीं है।  उनका कहना है कि मॉस्को अब बौखला गया है और तबाही के मकसद से यूक्रेन पर घातक हथियारों से हमले कर रहा है। नवंबर में ब्रिटेन की एक खुफिया रिपोर्ट में भी इसी तरह की एक रिपोर्ट आई थी। यूक्रेन का कहना है कि हमारी धरती पर सिर्फ और सिर्फ तबाही के मकसद से रूस अब परमाणु सक्षम मिसाइलों का इस्तेमाल कर रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com