‘युद्ध से गाजा का बुरा हाल, हमास अब ले फैसला’, अमेरिका ने जताया भुखमरी का अंदेशा

गाजा में स्थायी युद्धविराम की शर्त पर अड़े हमास को अमेरिका ने आगाह किया है कि युद्ध रोकने का फैसला अब उसके हाथ में है। गाजा का बुरा हाल है, हमास अब फैसला ले। काहिरा में हमास के साथ मिस्त्र और कतर के अधिकारियों की वार्ता चल रही है, लेकिन इजरायल उसमें शामिल नहीं है।

इजरायल के पास मिस्त्र के जरिये वार्ता की प्रगति की सूचनाएं जा रही हैं। हमास द्वारा जीवित बंधकों के नामों की सूची न देने से इजरायल वार्ता में शामिल नहीं हुआ है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने हमास से युद्धविराम की शर्तों को मान लेने का अनुरोध किया है।

युद्धविराम जरूरी है- जो बाइडन
उन्होंने कहा कि इजरायल छह हफ्ते के युद्धविराम की शर्त को मान रहा है, इसके बदले में बंधकों की रिहाई सुनिश्चित की जाए। वार्ता में हमास नई शर्तें खड़ी न करे। गाजा में युद्धविराम इसलिए भी जरूरी है क्योंकि वहां पर बेघर फलस्तीनियों तक पर्याप्त राहत सामग्री नहीं पहुंच पा रही है और लाखों लोगों की जान खतरे हैं। इसी तरह से करीब 130 इजरायली बंधक और इजरायल में उनके परिवार मुश्किल में हैं।

पांच महीने में हुई 30,717 मौतें

हमास ने कहा है कि वह आक्रमणकारी इजरायली सेना की वापसी और स्थायी युद्धविराम की मांग कर रहा है। अगर यह नहीं होता है तो फिर युद्धविराम का क्या मतलब है। इसलिए इजरायल को समझौते में लचीला रुख अपनाना चाहिए। युद्ध के पांच महीनों में हुए इजरायली हमलों में गाजा में मरने वालों की संख्या 30,717 हो गई है। बुधवार को विभिन्न स्थानों पर 86 लोग मारे गए हैं। गाजा की 23 लाख की आबादी में से 20 लाख लोग बेघर हो चुके हैं और विभिन्न स्थानों पर शरण लिए हुए हैं। इन तक राहत सामग्री न पहुंचने से लाखों लोगों के भुखमरी के शिकार होने के खतरा पैदा हो गया है।

अमेरिका ने गाजा में गिराई राहत सामग्री

अंतरराष्ट्रीय समुदाय की कोशिश है कि गाजा में अविलंब युद्धविराम लागू हो जिससे भूख से होने वाली मौतों को रोका जा सके। इस बीच अमेरिका ने एक बार फिर गाजा में बेघर लोगों के लिए विमान से खाने के पैकेट और अन्य जरूरी सामग्री गिराई है। अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के बाद अब ब्रिटिश विदेश मंत्री डेविड कैमरन ने सख्त लहजे में कहा है कि वह इजरायल की वार कैबिनेट के सदस्य बेनी गेंट्ज के लंदन दौरे में उनसे साफ कहेंगे कि गाजा में आमजनों की दुर्दशा पर ब्रिटेन का संयम खत्म हो रहा है। इजरायल युद्ध रोकने और आमजनों तक राहत सामग्री पहुंचाने के लिए समझौता करे।

वेस्ट बैंक में 3,426 घरों के निर्माण को स्वीकृति

इजरायल सरकार की योजना परिषद ने फलस्तीनी बहुल वेस्ट बैंक में यहूदियों के लिए 3,426 नए घर बनाने की योजना को स्वीकृति दे दी है। अमेरिका की कड़ी आपत्ति के बावजूद इस योजना को स्वीकृति दी गई है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय वेस्ट बैंक में इजरायल की मौजूदगी को अवैध मानता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com