यहां प्यार के लिए घर से भाग गईं लड़कियां, बनाए ऐसे बहाने कि हो जाएंगे हैरान

 श्योपुर जिला शिक्षा और आधुनिकता के मामले में पिछड़ा हुआ माना जाता है, लेकिन इस पिछड़े जिले में भी युवतियां खुद की पसंद का जीवनसाथी चुनने के लिए माता-पिता से बगावत करने लगी हैं। ऐसे एक-दो नहीं कई मामले हैं, जिनमें पसंद के युवक से शादी करने के लिए युवतियों ने शादी से पहले मायका छोड़ दिया।

कई मामले तो ऐसे हैं, जिनमें 15 और 16 साल की नाबालिग किशोरियों ने घर से भागकर प्रेमी संग फेरे ले लिए तो कई ऐसे मामले भी सामने आए जिनमें माता-पिता द्वारा चुने गए पति को छोड़कर नवविवाहिताएं अपने प्रेमी संग चली गईं। जिन मामलों में युवतियां 18 साल से ज्यादा उम्र की है, उनमें, पुलिस से लेकर न्यायालय तक युवती के साथ खड़ा हो जाता है, लेकिन नाबालिग किशोरी खुद की पसंद से शादी कर ले तो ऐसे मामलों में उसके प्रेमी को जेल भेजने तक की कार्रवाई भी हो रही है।

श्योपुर जिले में महिलाओं से जुड़े सारे अपराध बीते साल की तुलना में 30 से 75 फीसदी तक घटे हैं, लेकिन किशोरी, युवती और महिलाओं के गुमशुदा होने के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। 2016 में ऐसे कुल 12 प्रकरण दर्ज हुए। 2017 में 13 मामले सामने आए और 2018 में (15 दिसंबर) तक ऐसे 19 प्रकरण अब तक थाने पहुंच चुके हैं।

OMG…तो आधी रात को राधे माँ फ़ोन पर करती थीं ऐसी अश्लील बातें, सुनकर उड़ जाएंगे आपके होश

केस : 01

गसवानी के सनखोरा गांव से फरवरी में 16 साल की राधा (परिवर्तित नाम) गांवड़ी गांव के सतीश आदिवासी के साथ घर से भाग गई। 6 दिसंबर को पुलिस ने राधा को मुरैना के नंदपुरा गांव में ढूंढा तक नाबालिग राधा की गोद में 17 दिन का शिशु था। राधा ने सतीश के साथ शादी कर ली। चूंकि राधा नाबालिग है, इसलिए पुलिस ने सतीश के खिलाफ पॉक्सो एक्ट और दुष्कर्म का मामला दर्ज कर उसे जेल भेज दिया। इधर राधा माता-पिता से बगावत कर सतीश के साथ रहने की जिद कर रही है। प्रशासन राधा को नारी निकेतन भेजने की तैयारी में है।

केस : 02

कलमी गांव की 24 वर्षीय मनीषा (परिवर्तित नाम) 7 अप्रैल 2018 को बाजार जाने की कहकर घर से चली गई। पुलिस ने तलाशी शुरू की तो 15 दिसंबर को मनीषा राजस्थान के नागौर जिले के सीडिया गांव में मजदूरी करते मिली। पुलिस युवती को श्योपुर लाई और एसडीएम कोर्ट में पेश किया। एसडीएम के सामने युवती ने माता-पिता के साथ जाने से इंकार कर दिया और कहा कि, उसने अपने प्रेमी से शादी कर ली है और उसी के साथ रहेगी। इसके बाद एसडीएम ने युवती को उसके प्रेमी के साथ भेज दिया।

केस : 03

प्रेमी से शादी करके घर लौटी

सोंईकलां से 19 वर्षीय लाली (परिवर्तित नाम) 30 नवंबर की रात घर से भाग गई। युवती के भाई की शिकायत पर पुलिस ने गुमशुदगी दर्ज युवती की तलाश शुरू की इसी बीच 16 दिसंबर को लाली मांग में सिंदूर भरकर, हाथों चूड़ियां पहनकर पति के साथ थाने पर आ गई। लाली ने पुलिस को बताया कि कोटरा में रहने वाले युवक से उसने शादी कर ली है ओर अब उसी के साथ रहेगी। युवती के बालिग होने के कारण प्रेमी के साथ भेज दिया।

केस : 04

पांच दिन बाद प्रेमी से शादी कर लौटी

शहर से सटे मलपुरा गांव की 18 वर्षीय सुनीता (परिवर्तित नाम) 9 दिसंबर की दोपहर घर से इंजेक्शन लगवाने की कहकर गई और लापता हो गई। युवती के पिता की शिकायत पर कोतवाली पुलिस ने गुमशुदगी का मामला दर्ज कर लिया। पुलिस युवती की तलाश शुरू भी नहीं कर पाई, कि 17 दिसंबर की शाम युवती जिला न्यायालय में पहुंच गई और बताया कि उसने अपनी पसंद के युवक से शादी कर ली। उक्त युवती भी उसके प्रेमी के साथ भेज दिया।

केस : 05

जिसने रुकवाई शादी, उसी के साथ भागी

श्योपुर के वार्ड 14 के गांधी नगर में रहने वाली 17 साल की युवती की शादी आखातीज को होने वाले मुख्यमंत्री कन्यादान योजना विवाह सम्मेलन से होनी थी। पड़ोस में रहने वाले एक युवक ने नाबालिग होने की शिकायत कर युवती की शादी रुकवा दी। यही युवक उसी दिन शाम को उक्त युवती को अपने साथ भगाकर ले गया। बताया गया है कि दोनों ने शादी कर ली और अब लौटकर आने तैयार नहीं।

यह नाबालिग अभी भी लापता

– जाटखेड़ा गांव से 24 अक्टूबर को 16 साल की विद्याबाई (परिवर्तित नाम) अपने पड़ोसी युवक के साथ भाग गई।

– 12 दिसंबर को विजयपुर तहसील के बोहरीपुरा गांव से 22 साल की अनुराधा शौच के लिए निकली थी। उसके बाद अनुराधा लौटकर नहीं आई। विजयपुर पुलिस ने गुमशुदगी की एफआईआर कर जांच शुरू कर दी है।

– श्योपुर के वार्ड 10 में रहने वाली युवती की शादी इसी साल हुई। शादी के बाद वह मायके लौटी और तीसरे दिन ही लापता हो गई। उक्त नव विवाहिता का आज तक कहीं सुराग नहीं लगा। चर्चाएं प्रेमी के साथ भागने की हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com