यहां पर हिन्दू-मुस्लिम समुदाय ने गौ रक्षा के लिए उठाया ये बड़ा कदम

दिल्ली से सटे यूपी के जनपद हापुड़ के तहसील धौलाना के गांव पिपलेड़ा में अनोखी पंचायत हुई. हिन्दू-मुस्लिम दोनों समुदाय के सैकड़ों लोग इस पंचायत में शामिल हुए. दोनों समुदायों के पंचों ने मिलकर गौ रक्षा के लिए पंचायत में सर्वसम्मति से कुछ नियम बनाए गए हैं. नए नियम के तहत गोकशी करने वाले असमाजिक तत्वों या अफवाह फैलाने वाले लोगों पर पंचायत अब शिकंजा कसेगी. इसके साथ ही एक फैसला और लिया गया, जिसके तहत अपने घर के साथ-साथ गांव में भी साफ सफाई का विशेष ध्यान रखेंगे.  

हिन्दू-मुस्लिम भाई चारे की नई तस्वीर हापुड़ के थाना धौलाना गांव के पिपलेड़ा की है. सभी ने मिलकर पंचायत में कुछ ऐसे नियम कानून बनाये हैं, जो मानवता के साथ-साथ आपसी सौहार्द कायम करने वाले हैं. ग्रामीणों ने मिलकर तय किया कि गऊ रक्षा के लिए पंचायत के सभी लोग तत्पर रहेंगे और कहीं भी गौकशी होती है, तो सभी लोग प्रशाशन को सूचित करेंगे और मिलकर उसे कानून के हवाले कराने का कार्य करेंगे. 

वहीं, पंचों ने कहा कि हमें बड़ी सूझ-बूझ से रहने की जरूरत है. पंचों ने बतताया कि हमारे गांव का माहौल पहले से ही अच्छा है. इस माहौल को बनाए रखने के लिए ही हमने ये फैसला लिया है. हापुड़ में होने वाली इस पंचायत की चर्चा हर जगह है. वहीं, ये पंचायत हिन्दू मुस्लिम आपसी सौहार्द की एक मिसाल भी है.  

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com