यहाँ कंकाल पहनते है कुबेर के खजाने जितने गहने!

गहने पहनना हर इंसान को अच्छा लगता है, लेकिन एक ऐसी भी जगह है जहां इंसानो से ज्यादा कंकाल गहने पहने दिखाई देते हैं। जानिए क्यों ये कंकाल करोड़ों के गहनों से लदे रहते हैं।

f_1471953426

कंकाल पहनते है करोड़ों के गहनों

साल 1578 के दौरान रोम की सड़क के नीचे कुछ रहस्यमयी कब्रों की खोज हुई थी। इसी दौरान इन कंकालों को कब्रों से बाहर निकाला गया था।

कहानियों के मुताबिक ये कब्र उन लोगों की थीं, जो बहादुरी और ईसाई मान्यताओं के अटूट समर्थन की वजह से संत माने गए। इन कब्र और कंकालों को ‘द कैटाकोम्ब संत’ कहा गया।d_1471953331

इस संतों के कंकालों को पूरे यूरोप में बांटा गया। इन्हें खासकर उन चर्चों में भेजा गया, जहां सुधारवादी आंदोलन के दौरान पवित्र चीज़ों को नुकसान पहुंचाया या चोरी कर लिया गया था।

यूरोपियन चर्चों में इन कंकालों को कीमती जेवरात और कपड़ों से लादकर रखा गया है। इससे ये संदेश देने की कोशिश की गई कि पैसा और अमीरी मौत के बाद भी उनका इंतजार कर रही है।

d_1471953292

पॉल कॉन्डोनरीज पुरातात्विक अवशेषों पर रिसर्च करने वाले एक शख़्स हैं, जिन्होंने पूरे यूरोप में घूमकर इनके बारे में जानकारी इकट्ठा की। उनके मुताबिक अभी ऐसे बहुत अधिक कंकाल संरक्षित हैं, जिन्हें गहनों और कपड़ों से सजाना बाकी रह गया है।
 

 

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com