मैं जिम्मेदारी के साथ कहना चाहता हूं हमने देश के सभी राज्यों के साथ मिलकर ईमानदारी से कोरोना से लड़ाई लड़ी है : डॉ. हर्षवर्धन

देश भर में कोरोना के बढ़ते मामले सरकार और लोगों की चिंता बढ़ा रहे हैं. जहां एक तरफ वैक्सीनेशन का दौर जारी है वहीं दूसरी तरफ कोरोना के मामले भी बढ़ रहे हैं. इस मामले में केन्द्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मीडिया से खास बातचीत में कहा कि कोरोना की दूसरी लहर सरकार और नागरिकों के लिए चिंता का विषय है. उन्होंने कहा कि लेकिन अब हम कोविड के खिलाफ हमें कैसे लड़ना है यह सीख चुके हैं. हालांकि हमारी तरफ से किसी भी प्रकार की लापरवाही केस बढ़ा सकती है.

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने शिकायती तौर पर कहा कि कोविड तो जाना चाहता है, लेकिन हमें इससे प्रेम हो गया है इसलिए इसे जाने नहीं दे रहे हैं. लोग इस बीमारी को लेकर लापरवाह हो गए हैं और कोरोना गाइडलाइंस फॉलो नहीं कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर लापरवाही का ही नतीजा है. हर्षवर्धन ने कहा कि सोशल गैदरिंग जैसे बढ़ रही है ऐसे ही कोरोना का संक्रमण भी बढ़ता हुआ नजर आ रहा है. इसमें लोग मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग जैसी बातों को अमल में नहीं ला रहे हैं.

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि मैं जिम्मेदारी के साथ कहना चाहता हूं हमने देश के सभी राज्यों के साथ मिलकर ईमानदारी से कोरोना से लड़ाई लड़ी है. हमने इस मामले में किसी प्रकार का भेदभाव नहीं किया. उन्होंने कहा कि देश की कोई भी स्टेट यह नहीं कह सकती है कि उन्हें वैक्सीन नहीं मिली.

उन्होंने कहा कि हम स्टेट की क्षमता के अनुरूप पूर्ति करते जाएंगे. वो जितनी भी तेजी और बेहतर ढंग से वैक्सीनेशन करना चाहें करें. उन्होंने कहा कि जो कुछ हमने आपके लिए वैक्सीन की उपलब्धता कराई है, आप इसका पूरी तरह से इस्तेमाल करें. उन्होंने बताया कि बजट में 35 हजार करोड़ रुपया कोविड वैक्सीन के लिए उपलब्ध कराया गया. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हम पूरी ताकत से कोरोना से लड़ने के लिए आगे बढ़ रहे हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 62,714 नए केस सामने आए हैं. जबकि 312 कोरोना मरीजों की मौत हुई है. वहीं 28,739  कोरोना मरीज ठीक हुए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा रविवार सुबह 8 बजे तक के जारी कोरोना के आंकड़ें इस प्रकार हैं.

  • देश में अब तक कोरोना मरीजों की कुल संख्या-1,19,71,624
  • भारत में अब तक ठीक हुए मरीजों की संख्या- 1,13,23762
  • भारत में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा-1,61,552
  • देश में अब कुल एक्टिव मामलों की संख्या- 4,86,310
  • भारत में कुल वैक्सीनेशन- 6,02,69,782

बता दें कि महाराष्ट्र के कई हिस्सों में लॉकडाउन लागू है, जिसे बढ़ाकर अब 15 अप्रैल तक कर दिया गया है. रात 8 बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक 5 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी है. वहीं, औरंगाबाद में 30 मार्च से 8 अप्रैल तक सख्त लॉकडाउन की घोषणा की गई है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com