मात्र 2 रुपये की चीज से पाए कालेपन से हमेशा के लिए छुटकारा

कोहनी और घुटनों काला पड़ना एक आम समस्या है। कोहनियों पर कालापन वास्तव में मैल की परतें होती हैं। ठीक प्रकार से इनकी देखभाल ना करने पर हमें ये अंजाम भुगतना पड़ता है। आज हम आपको कोहनी और घुटनों के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं। इन्हें आजमाकर आप कुछ ही दिनों में कालेपन की समस्या से हमेशा से लिए छुटकारा पा सकते हैं।

किस वजह से दीखता है कालापन –

कोहनी और घुटनों के कालेपन के पीछे कई कारण है। जब डेड स्किन सेल्स कोहनी या घुटने पर जम जाती है तो ये काले हो जाते हैं। इसके अलावा जब हम कोहनी और घुटनों को साफ करने की मंशा से ज्यादा रगड़ देते हैं उसके बाद ये साफ होने के बजाय और भी काले पड़ जाते हैं।

कोहनी और घुटनों पर अधिक बल रखने से भी ये काले होते हैं। कई लोग घुटनों के सहारे बैठकर घर में पोंछा या डस्टिंग करते हैं। जो कालेपन का सबसे बड़ा कारण है। ऐसा कभी नहीं करना चाहिए। जोड़ो का कालापन जैनेटिक समस्या भी हो सकती है। होती है। ओवरवेट यानि कि हद से ज्यादा मोटापा या हद से ज्यादा पतला होने के कारण भी कोहनी और घुटनों के कालेपन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

दूर करने का उपाय …

कोहनी और घुटनों के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए हम जो नीचे प्रक्रिया बता रहे हैं उसे शुरू से लेकर अंत तक फोलो करें। तभी अच्छा रिजल्ट मिलेगा। सबसे पहले खीरे की 2-4 स्लाइश बना लें। अब 1 स्लाइश लें और इसे 10 से 15 मिनट तक प्रभावित अंग पर रगड़े। इसके बाद 5 मिनट के लिए छोड़ दें और अब ठण्डे पानी से धोएं। अब दूसरी प्रक्रिया स्क्रब की है। स्क्रब करने के लिए एक कंटेनर में बेकिंग सोडा लें। अगर ये नहीं है तो आप चीनी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब इसमें कुछ मात्रा दूध की शामिल करें। इन्हें मिक्स करें अब इससे 5 मिनट तक कालीपन वाली जगह पर स्क्रब करें। आप स्क्रब के दौरान ब्रश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे ज्यादा अच्छी तरह साफ होगा।

अब वाइटनिंग पैक बनाने के लिए 2 चम्मच प्याज का पेस्ट, 2 चम्म्च नींबू का रस आधा चम्मच शहद और 1 चम्म्च बेसन लेकर इन्हें आपस में अच्छी तरह मिक्स करें। प्याज में एंटी आॅक्सीडेंट होता है जो स्किन को डीप तक नॉरिश करता है और कालेपन को हटाता है। नींबू में 6 प्रतिशत सिट्रिक ऐसिड है जो स्किन टोन को हल्का करता हैं। शहद एक नेचुरल ब्लीचिंग है और ये स्किन पोर्स को साफ और चमकदार बनाता है।

बेसन एक स्किन वाइटनिंग एजेंट है। ये चेहरे को साफ करने के साथ ही दाग धब्बे भी दूर करता हैं। इस पैक को 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। अब साफ पानी से धो लें। हमारा दावा है कि इस प्रक्रिया को 3 से 4 बार करने के बाद ही आपको कोहनी और घुटनों के कालेपन से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com