मात्र 18 साल की उम्र में, इस क्रिकेटर को मैन ऑफ द मैच उनकी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए दिया गया था

भारतीय क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज दौरे पर जाने वाली है जहां उसे तीन मैचों की वनडे सीरीज भी कैरेबियाई टीम के खिलाफ खेलनी है। भारतीय कप्तान विराट कोहली का वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में काफी शानदार रिकॉर्ड है और उनसे एक बार फिर वहां पर बेहतरीन बल्लेबाजी की आस रहेगी। विराट कोहली ने कैरेबियाई टीम के खिलाफ वनडे क्रिकेट में अपना पहला मैन ऑफ द मैच खिताब 20 वर्ष की उम्र में ही जीता था। वहीं विराट से भी कम उम्र में ये कमाल पूर्व भारतीय ओपनर बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने किया था।

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे क्रिकेट में रने के मामले में सचिन का रिकॉर्ड काफी अच्छा है पर वो विराट से पीछे हैं। सचिन जब कैरेबियाई टीम के खिलाफ पहली बार मैन ऑफ द मैच बने थे तब वो 18 साल के थे और वो अपनी गेंदबाजी की वजह से ये खिताब जीतने में कामयाब हुए थे। सचिन ये कमाल करने वाले सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज हैं। 

विराट ने 20 वर्ष में जीता वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला मैन ऑफ द मैच खिताब

विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला वनडे मैच वर्ष 2009 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान खेला था। जोहानसबर्ग में खेले गए इस मैच में विराट कोहली ने कैरेबियाई टीम के खिलाफ नाबाद 79 रन की पारी खेली थी और टीम को जीत दिलाई थी। विराट को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था। इस मैच में वेस्टइंडीज की टीम 36 ओवर में 129 रन पर ऑल आउट हो गई थी। भारत को जीत के लिए 130 रन का लक्ष्य मिला था जिसे टीम इंडिया ने 32.1 ओवर में तीन विकेट पर हासिल कर लिया था और भारतीय टीम को सात विकेट से जीत मिली थी।  

विराट कोहली वनडे क्रिकेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने कैरेबियाई टीम के खिलाफ अब तक कुल 33 मैच खेले हैं जिसमें 70.81 की औसत से कुल 1912 रन बनाए हैं। विराट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ कुल सात शतक लगाए हैं और उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 157 रन रहा है। 

सचिन ने 18 साल की उम्र में किया था ये कमाल

सचिन तेंदुलकर ने जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था उस वक्त वो सिर्फ 16 साल के थे। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना पहला वनडे मुकाबला शारजाह में खेला था। शारजाह में ही उन्होंने दूसरा मैच इस टीम के खिलाफ खेला और इस बार मैन ऑफ द मैच चुने गए। सचिन ने 1991 में खेले गए इस मैच में अपनी बल्लेबाजी के लिए नहीं बल्कि गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता था। वेस्टइंडीज ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी की थी और 46.2 ओवर में 145 रन पर ऑल आउट हो गई। टीम इंडिया को जीत के लिए 146 रन का लक्ष्य मिला था। जिसे भारतीय टीम ने 37.3 ओवर में हासिल कर लिया और टीम इंडिया को सात विकेट से जीत मिली थी। इस मैच में सचिन ने नाबाद 11 रन बनाए थे। उन्हें मैन ऑफ द मैच उनकी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए दिया गया था। इस मुकाबले में सचिन ने 10 ओवर में 34 रन देकर 4 विकेट लिए थे।

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज विराट हैं तो सचिन इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने कैरेबियाई टीम के खिलाफ कुल 39 मैच खेले थे जिसमें उन्होंने  52.43 की औसत से 1573 रन बनाए थे। उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 141 रन है जबकि वेस्टइंडीज के खिलाफ सचिन ने चार शतक लगाए थे। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com