महाराष्ट्र सरकार को शिरडी ट्रस्ट ने दिया 500 करोड़ का कर्ज

साईं बाबा के शिरडी ट्रस्ट ने महाराष्ट्र की फडणवीस सरकार को 500 करोड़ का ब्याज मुक्त कर्ज दिया है. कर्ज की इस राशि का इस्तेमाल सिंचाई परियोजनाओं पूरी करने में होगा.

महाराष्ट्र सरकार को कई साल से अटकी निलवांडे सिंचाई परियोजना के लिए कर्ज की दरकार थी. सरकार के पास पर्याप्त राशि न होने के कारण परियोजना पूरी नहीं हो पा रही थी. कर्ज मिलने के बाद परियोजना पूरी होने की उम्मीद जगी है. इससे अहमदनगर जिले के अधिकांश तहसीलों में पेयजल की समस्या समाप्त हो जाएगी. इस जिले में पानी की काफी किल्लत रहती है. सिंचाई से लेकर पीने के पानी की भी दिक्कतें सामने आती हैं.  

महाराष्ट्र की फडणवीस सरकार ने कर्ज के लिए शिरडी ट्रस्ट से संपर्क किया था. इस ट्रस्ट के अध्यक्ष बीजेपी नेता सुरेश हवारे हैं. हवारे ने ही कर्ज जारी करने का फैसला किया है. अब तक के इतिहास में किसी सरकारी संस्थान को बिना ब्याज इतना बड़ा कर्ज नहीं दिया गया. सबसे बड़ी बात यह है कि कर्ज चुकाने के लिए महाराष्ट्र सरकार के समक्ष कोई समयावधि तय नहीं की गई है.

दो साल पहले शिरडी से 26 किलोमीटर दूर लोनी गांव में मुख्यमंत्री फडणवीस ने निलवांडे परियोजना का ऐलान किया था. लोनी गांव विपक्ष के नेता राधाकृष्ण विखे का इलाका है. इस इलाके में हर सीजन में पानी की कमी रहती है. लोगों को पेयजल के लिए इधर-उधर भागना पड़ता है. महाराष्ट्र सरकार ने सिंचाई परियोजना शुरू कर इस कमी को दूर करने का ऐलान किया था. हालांकि ब्याजमुक्त कर्ज अभी महाराष्ट्र सरकार को जारी नहीं हो पाया है. कर्ज देने का फैसला शनिवार को लिया गया. कहा जा रहा है कि कर्ज की राशि एक महीने के अंदर फडणवीस सरकार को मिल पाएगी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com