महामारी: देश के कुछ हिस्सों में दिखा कांगो फीवर अब महाराष्ट्र में जारी हुआ अलर्ट

कोरोना के बीच अब देश के कुछ हिस्सों में एक और बीमारी जन्म ले रही है। गुजरात के कुछ इलाकों में कांगो फीवर के मामले आने के बाद महाराष्ट्र में पालघर प्रशासन ने कांगो फीवर के लिए अलर्ट जारी कर दिया है। ऐसा माना जा रहा है कि ये फीवर पशुओं से इंसानों में फैलता है।

पशुपालन विभाग के डिप्टी कमिश्नर डा प्रशांत कांबले ने जानकारी दी कि गुजरात के कुछ हिस्सों में इस तरह के फीवर के कई मामले पाए गए हैं। अब इस फीवर के महाराष्ट्र के सीमावर्ती इलाकों में फैलने की आशंका है। पालघर गुजरात के क्लसाड जिले ले लगा हुआ है।

ऐसा बताया जा रहा है कि ये खास तरह का वायरल किसी किट से एक जानवर से दूसरे जानवर में फैलता है। इसके बाद संक्रमित जानवरों के खून के संपर्क में आने या फिर ऐसे जानवरों के मांस को खाने से इंसानों में भी इस वायरल को पाया जा सकता है।

जिला प्रशासन ने कहा कि कोरोना काल के दौरान पशुपालन विभाग के लिए यह एक और चिंता का विषय है।कांगो फीवर की मृत्यु दर 10-40 फीसदी है और इसकी भी अभी तक कोई भी वैक्सीन नहीं बनी हुई है।

जिला प्रशासन ने बताया कि सभी मीट विक्रेताओं को साफ-सफाई करने और मास्क और दस्ताने पहनने के लिए कहा गया है। इसके अलावा गुजरात सीमा से महाराष्ट्र सीमा में पशुओं को लाने पर उचित जांच के आदेश दिए हैं।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com