महापरीक्षण: अमेरिका में एक साथ 30,000 लोगों पर कोरोना की वैक्सीन का एक्सपेरीमेंट हुआ शुरु

कोविड-19 की वैक्सीन को लेकर अमेरिका में अब तक का सबसे बड़ा रिसर्च शुरू हो चुका है. अमेरिका एक साथ 30,000 लोगों पर वैक्सीन का एक्सपेरीमेंट कर रहा है. सभी वॉलंटियर्स को  Moderna Inc की बनाई वैक्सीन दी गई है.

यह वैक्सीन उन चुनिंदा कैंडिडेट्स में से एक है जो कोराना से लड़ाई की रेस के आखिरी चरण में हैं. हालांकि अभी तक इसकी कोई गारंटी नहीं दी जा सकती कि मॉडर्ना की वैक्सीन वायरस से इंसानों को बचा पाएगी.

इस स्टडी में वॉलंटियर्स को इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि उन्हें असली वैक्सीन दी गई है या इसका डमी वर्जन. दो डोज देने के बाद इनकी हेल्थ को मॉनिटर किया जाएगा.

इसमें देखा जाएगा कि डेली रूटीन में आने के बाद किस ग्रुप ने ज्यादा इंफेक्शन को महसूस किया. खासतौर से उन इलाकों में जहां अभी भी वायरस तेजी से फैल रहा है.

मॉडर्ना ने बताया कि देश के चारों ओर फैले हुए सात दर्जन से ज्यादा परीक्षण स्थलों में से पहली बार जॉर्जिया के सवाना में वैक्सीन को टेस्ट किया गया था. यहां अच्छे परिणाम मिलने के बाद ही शोधकर्ताओं में वैक्सीन को लेकर उम्मीद बढ़ी थी. मॉडर्ना की इस वैक्सीन का नाम mRNA-1273 है.

सोमवार को न्यूयॉर्क में 36 वर्षीय नर्स मेलिसा हार्टिंग ने भी बतौर वॉलंटियर इस शोध में हिस्सा लिया था. मेलिसा ने सोमवार सुबह इंजेक्शन लगने से पहले कहा, ‘इस ट्रायल को लेकर मैं बहुत उत्साहित हूं. वायरस को जड़ से मिटाने के लिए फ्रंटलाइन जॉब में परिवार के सदस्यों के साथ काम करना मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है.’

अमेरिका के अलावा चीन और ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने भी इस महीने की शुरुआत में ब्राजील समेत महामारी के कठिन दौर से गुजरने वाले देशों में फाइनल स्टेज की टेस्टिंग की थी.

हालांकि अमेरिका को खुद वैक्सीन का टेस्ट करने की जरूरत है, जिसका इस्तेमाल देश में किया जा सके. इसके लिए अमेरिका ‘कोविड-19 प्रीवेंशन नेटवर्क’ को फंड करेगा, जिसके जरिए हर महीने 30,000 वॉलंटियर्स पर टेस्ट किया जा सके.

इस शोध में ना सिर्फ वैक्सीन की क्षमता का आकलन किया जाएगा, बल्कि यह भी देखा जाएगा कि यह वैक्सीन कितनी सुरक्षित हैं. आखिर में वैज्ञानिक वैक्सीन के सभी शॉट्स की तुलना करेंगे.

अब अगले महीने ऑक्सफोर्ड ह्यूमन ट्रायल के अगले चरण की टेस्टिंग करेगा. अगर सब सही चलता रहा तो  सितंबर में जॉनसन्स एंड जॉनसन्स और अक्टूबर में नोवावैक्स की स्टडी होगी. फाइजर आईएनसी भी 30,000 वॉलंटियर्स पर शोध करने का विचार कर रहा है.

विज्ञान के इस महापरीक्षण के लिए शोधकर्ताओं को इस वक्त बड़ी संख्या में वॉलंटियर्स जरूरत है, जो खुद पर टेस्टिंग के लिए आगे आएं. अमेरिका की एक प्रसिद्ध वायरोलॉजिस्ट डॉ. लैरी कोरी ने बताया कि पिछले कुछ सप्ताह में 1,50,000 लोगों ने खुद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के जरिए इसमें दिलचस्पी दिखाई है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com