मध्य प्रदेश के इंदौर में रहने वाली एक महिला में मंकी पॉक्स के लक्षण मिले

इंदौर में रहने वाली एक महिला में मंकी पॉक्स के लक्षण मिले है। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने महिला को होम आइसोलेट कर दिया है। साथ ही इसके स्वास्थ विभाग महिला के सैंपल लेकर जांच के लिए पुणे भेजेगा।

मध्य प्रदेश के इंदौर में रहने वाली एक महिला में मंकी पॉक्स के लक्षण मिले है। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने महिला को होम आइसोलेट कर दिया है। साथ ही इसके स्वास्थ विभाग महिला के सैंपल लेकर जांच के लिए पुणे भेजेगा। महिला की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है।

बता दें कि महिला की तबीयत खराब होने के बाद वे एक निजी क्लीनिक में इलाज कराने के लिए पहुंची थी। जहां डॉक्टर ने पाया की महिला को सर्दी-खांसी और बदन दर्द के साथ शरीर पर लाल चकत्ते उभर आए हैं। इसके बाद डॉक्टर ने स्वास्थ्य विभाग को इसकी जानकारी प्रदान की।

 हाली में देश में मंकी पॉक्स से पहली मौत की पुष्टि हुई। पिछले महीने यूएई से केरल लौटे युवक की मौत हुई। जिसके तुरंत बाद ही केंद्र सरकार ने मंकी पॉक्स के मामलों पर निगरानी रखने और उसकी रोकथाम के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है।

साथ ही इसके मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि एमपी पूरी तरह से मंकी पॉक्स जैसी बीमारी के लिए तैयार। अस्पतालों में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं रखी जा रहीं हैं। उन्होंने ये भी आदेश दिए है कि सभी बीमारियों की जांच और इलाज अच्छी तरह से किए जाएं।

बता दें कि मंकी पॉक्स वायरस एक मानव चेचक के समान  वायरल संक्रमण है। सन 1958 में यह पहली बार शोध के लिए रखे गए बंदरों में पाया गया था। इस वायरस का पहला मामला 1970 में रिपोर्ट किया गया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com