मध्यान्ह भोजन योजना के तहत रसोइयों को दिया जाएगा भोजन बनाने का प्रशिक्षण

बरेली: मध्यान्ह भोजन योजना के तहत भोजन की गुणवत्ता में सुधार के लिए रसोइयों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। परिषदीय स्कूलों में रसोइयों को विभाग की ओर से निर्मित नवीन पोषण फिल्म दिखाई जाएगी। अधिकारियों के मुताबिक शुद्धता के साथ भोजन तैयार करने और गुणवत्ता आदि विभिन्न बिंदुओं को फिल्म के माध्यम से बताया जाएगा।

प्रधानाध्यापकों की रहेगी रसोइयों को समझाने की जिम्मेदारी
रसोइयों को फिल्म दिखाने और उसके माध्यम से दिखाए गए सभी बिंदुओं को रसोइयों को समझाने की जिम्मेदारी प्रधानाध्यापकों की रहेगी। हालांकि इससे पूर्व में भी कई बार फिल्म के जरिए मध्यान्ह भोजन योजना के अंतर्गत भोजन की गुणवत्ता में सुधार का प्रयास किया जा चुका है। बीएसए ने इस संबंध में सभी खंड शिक्षा अधिकारियों और प्रधानाध्यापकों को पत्र जारी कर फिल्म दिखाने के निर्देश दिए हैं।

रसोइयों से पूछे जाएंगे सवाल
नवीन पोषण फिल्म दिखाने के बाद रसोइयों से रसोईघर में जाने से पूर्व क्या सावधानी बरतनी चाहिए, रसोईघर की सफाई कैसे करनी चाहिए, खाना बनाने से पहले अनाज और सब्जी को साफ करना चाहिए आदि से संबंधित सवाल भी पूछे जाएंगे। प्रधानाध्यापक आदि की रसोइयों को गैस रेगुलेटर 3 जांच करने, भोजन मैन्यू के देने आदि के बारे में न मेन्यू के अनुसार बताएंगे। भोजन ग्रहण करने से पूर्व बच्चों को आवश्यक रूप से हाथ धुलवाने के लिए भी प्रेरित करने के निर्देश हैं।

कारगर साबित होगी कवायदः बीएसए संजय सिंह
बीएसए संजय सिंह ने बताया कि मध्यान्ह भोजन योजना के तहत भोजन की गुणवत्ता को लेकर यह कवायद निश्चित रूप से कारगर साबित होगी। इस संबंध में सभी खंड शिक्षा अधिकारियों व प्रधानाध्यापकों को पत्र जारी कर जरूरी निर्देश दिए गए है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com