मध्यप्रदेश में ठंड की गहरी सिहरन महसूस होने लगी: सर्द हवाओं का सितम जारी

आसमान साफ होने के साथ सर्द हवाओं से जहां रात में ठिठुरन बढ़ गई है, वहीं दिन में भी सिहरन महसूस होने लगी है। तेज रफ्तार उत्तरी हवाओं के कारण शनिवार को भोपाल में तीव्र शीतल दिन रहा। इसकेअलावा ग्वालियर, इंदौर, खजुराहो, सागर, गुना, खंडवा, राजगढ़ और श्यौपुरकला में शीतल दिन रहा।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अभी सोमवार तक ठंड के तेवर तीखे रहने का अनुमान है। इसके बाद मौसम का मिजाज एक बार फिर बिगड़ सकता है। बादल छाने के साथ कहीं-कहीं बरसात की भी संभावना बनेगी।

मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी उदय सरवटे ने बताया कि वर्तमान में कोई सिस्टम प्रदेश में सक्रिय नहीं है। आसमान साफ हो चुका है।

साथ ही हवा का रुख लगातार उत्तरी बना हुआ है। उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। करीब 15 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही सर्द हवाओं से रात में ठिठुरन बढ़ गई है।

दिन में भी धूप निकलने के बाद भी वातावरण में सिहरन महसूस हो रही है। सरवटे के मुताबिक 20 जनवरी को एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में प्रवेश करेगा।

उसके प्रभाव से प्रदेश में फिर बादल छाने और बरसात होने की संभावना बनेगी,लेकिन 20 जनवरी तक प्रदेश में ठंड के तेवर तीखे बने रहने के आसार हैं।

चिकित्सक भी मौसम को देखते हुए स्वास्थ्य का ख्याल रखने की सलाह दे रहे हैं। डॉक्टरों के मुताबिक विशेषकर बच्चों की तबियत ठंड में जल्द खराब होने की आशंका रहती है, इसलिए उनका विशेष ध्यान रखना चाहिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com