मध्यप्रदेश में गुरुनानक जयंति की धूम CM कमलनाथ गुरुद्वारे पहुंचे और मत्था टेका

देश और दुनिया में सिखों के प्रथम गुरु गुरुनानक देव जी की 550वीं जयंती धूमधाम से मनाई जा रही है. देश के सभी हिस्सों में गुरुनानक जी के सेवादार जुलूस निकाल रहे हैं. इस कड़ी में मध्यप्रदेश में भी गुरुनानक जयंति की धूम नजर आई. यहां मुख्यमंत्री कमलनाथ गुरुद्वारे पहुंचे और मत्था टेका. साथ ही कमलनाथ ने सिख समाज के लोगों को कई सौगातें भी दीं.

पूरी दुनिया समेत देश में भी गुरुनानक देव जी की 550वीं जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई जा रही है. वहीं भोपाल में इसकी धूम देखने को मिली. यहां सीएम कमलनाथ ने ऐतिहासिक नानकसर गुरुद्वारे पहुंचे और मत्था टेका.

कमलनाथ ने गुरुनानक देव के सन्देश पर चलने की बात करते हुए गुरु नानक देव के 550वीं जयन्ती पर सभी को बधाई दी. उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव महाराज जी सद्भाव और मानवता के प्रतिक हैं, वह किसी कौम के नहीं हैं किसी देश के नहीं हैं गुरु नानक देव जी पूरे संसार के हैं और जो उन्होंने दिशा दी, हमारी संस्कृति का बहुत बड़ा अंग है. इसके साथ ही सीएम ने सिख समाज को कई सौगात भी दीं हैं.

गुरुनानक देव जी की 550वीं जयंती पर कमलनाथ सरकार ने जबलपुर में 20 करोड़ की लागत से संग्रहालय के स्थापना करने का ऐलान किया है. प्रदेश के मुख्य गुरुद्वारों को 2-2 करोड़ रुपए का अनुदान दिया जाएगा. इसके साथ ही गुरुनानक देव जी के नाम पर प्रांतीय ओलंपिक खेलों का आयोजन भी किया जाएगा.
आपको बतादें कि सिखों के प्रथम गुरु गुरुनानक देव जी का जन्म 1526 कार्तिक पूर्णिमा के दिन हुआ था. वहीं अंग्रेजी कैंलेडर के हिसाब से उनका जन्म 1469 में हुआ था. गुरुनानक देव जी ने बांटकर खाने, मेहनत करने और नाम जपने के साथ कई ऐसे संदेश दिए हैं जो इंसान की जिंदगी को आसान बनाते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com