मकर संक्रांति पर मजे लेकर खाएं तिल के पापड…

मकर संक्रांति का त्यौंहार आने को हैं जो कि पूरे देशभर में पतंगबाजी के लिए जाना जाता हैं। लेकिन इसी के साथ ही यह त्यौंहार तिल के लिए भी जाना जाता है और इसके बिना यह अधूरा हैं। बाजार में तिल से बनी कई चीजें उपलब्ध होती हैं। लेकिन अगर आप चाहते है कि घर पर ही कुछ बनाया जाए तो आज हम आपके लिए ‘तिल पापड’ बनाने की Recipe लेकर आए हैं। तो आइये जानते हैं इस Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

तिल – 100 ग्राम
गुड़ – 200 ग्राम
देसी घी – 2 छोटी चम्मच

बनाने की विधि

– तिल पापड बनाने के लिए सबसे पहले पैन को आंच पर चढ़ाकर गरम कर लें। इसके बाद इसमें तिल डालें। तिल को चमचे से लगातार चलाते हुए मद्धम आंच पर हल्का भूरा होने तक भून लें। भून हुए तिल को एक साफ और सूखी प्लेट में निकालकर रख लें।

– इसके बाद इसी पैन में 1 छोटा चम्मच घी डालें। जब घी पिघल जाए तो इसमें गुड़ के टुकड़े डालकर पिघलने तक चलाइये। पिघलने के बाद भी चमचे से चलाते हुए एक मिनट तक पकाइए। आंच हल्की करके पिघले गुड़ में तिल डालें और अच्छी तरह से मिलाते हुए पका लें।

– एक बड़ी थाली में घी लगाकर चिकना कर लें और इसी थाली में जब मिश्रण हल्का ठंडा हो जाए तो डालकर जमा लें। हलके हाथ से इसके ऊपर बेलन चला लें और इसे थोड़ा पतला बेल लें। इसके बाद धारदार चाकू से इसे अपने मनपसंद आकर में काट लें। इसे ठंडा होने दें और बाद में अलग-अलग कर रख लें।

– लीजिए तैयार हो चुके है आपके तिल के पापड, मकर संक्रांति पर इसे मजे लेकर खाएं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com