भूटान पहुंचे पीएम मोदी, प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे ने किया जोरदार स्वागत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज भूटान की राजकीय यात्रा पर है। इससे पहले खराब मौसम के कारण उनकी यात्रा स्थगित कर दी गई थी। यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने बुधवार को दी। भारत सरकार की पड़ोसी प्रथम नीति के तहत पीएम मोदी 21-22 मार्च को भूटान जाने वाले थे। बता दें कि भूटान के प्रधानमंत्री टोबगे पिछले सप्ताह गुरुवार से भारत की पांच दिवसीय यात्रा पर थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूटान पहुंच गए है। पारो हवाई अड्डे पर भूटान के पीएम शेरिंग टोबगे ने पीएम मोदी को गले लगाकर उनका  गर्मजोशी से स्वागत किया गया। पीएम मोदी 22 से 23 मार्च तक पड़ोसी देश रहेंगे। दरअसल, पारो हवाई अड्डे पर चल रही खराब मौसम की स्थिति के कारण पीएम मोदी की भूटान यात्रा 21 मार्च को स्थगित कर दी गई थी।

यात्रा के दौरान पीएम मोदी द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर वार्ता कर सकते है। इससे पहले भूटानी समकक्ष दाशो शेरिंग तोबगे भी 14-18 मार्च तक भारत दौरे पर आए थे। भूटान पहुंचने से पहले पीएम मोदी के स्वागत में पारो हवाई अड्डे पर तैयारियां की गई हैं। पीएम मोदी और भूटानी समकक्ष दाशो शेरिंग तोबगे की तस्वीरें लगी हैं। 

‘प्रधानमंत्री टोबगे के साथ बातचीत के लिए उत्सुक हूं’

पीएम मोदी ने भूटान दौरे को लेकर एक पोस्ट भी साझा किया है। अपने सोशल मीडिया X (पूर्व में ट्विटर) पर पीएम मोदी ने लिखा ‘मैं भारत-भूटान साझेदारी को और मजबूत करने के उद्देश्य से विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लूंगा। मैं भूटान के महामहिम राजा, महामहिम चतुर्थ ड्रुक ग्यालपो और प्रधानमंत्री के साथ बातचीत के लिए उत्सुक हूं।’

भूटान के प्रधानमंत्री ने भी किया था भारत दौरा

भूटान के प्रधानमंत्री टोबगे पिछले सप्ताह गुरुवार से भारत की पांच दिवसीय यात्रा पर थे। जनवरी में प्रधानमंत्री का पदभार संभालने के बाद यह उनकी पहली विदेश यात्रा थी। अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की थी। उन्होंने विभिन्न उद्योगों के प्रमुखों के साथ बैठकें करने के अलावा कई अन्य कार्यक्रमों में शिरकत की थी।

तोबगे की थी पहली विदेश यात्रा

भूटान के प्रधानमंत्री दाशो शेरिंग टोबगे 14-18 मार्च तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर थे। यह जनवरी 2024 में पदभार ग्रहण करने के बाद तोबगे की पहली विदेश यात्रा थी। यात्रा के दौरान भूटान के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता की थी। भूटान नरेश की ओर से प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे ने प्रधानमंत्री मोदी को भूटान आने का निमंत्रण दिया था। प्रधानमंत्री ने भूटान नरेश का यह निमंत्रण स्वीकार किया था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com