भारत vs पाक के आंकड़ें, जो जीतेगा टॉस उसकी होगी जीत, जाने ऐसा क्यों

भारत बनाम पाकिस्तान आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का न सिर्फ सबसे ज्यादा देखा जाने वाला बल्कि सबसे बड़ा मुकाबला होने जा रहा है। इस हाईवोल्टेज मैच का मंच इस बार मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में सजेगा।

 

भारतीय क्रिकेट टीम आज तक वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ एक भी मैच नहीं हारी है। भारत का पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में 6-0 का शानदार रिकॉर्ड है। जो जीतेगा टॉस उसके नाम होगा मैच ये दोनों टीमें जब भी वर्ल्ड कप में आमने सामने आई हैं तो जीत हमेशा पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम की हुई है। भारतीय टीम ने इनमें से 5 बार टॉस जीता और जाहिर है सभी छह मैच भी अपने नाम किए। सिर्फ साल 2003 में भारतीय टीम ने पहले गेंदबाजी की थी। बाकि सभी मुकाबलों में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और जीत दर्ज की। 

 

 भारत  vs पाकिस्तान : अब तक का हाल  

साल               वेन्यू                         टॉस                   परिणाम

1992            सिडनी                       भारत                  भारत जीता

1996           बैंगलुरु                        भारत                 भारत जीता

1999            मैनचेस्टर                   भारत                 भारत जीता

2003           सेंचूरियन                      पाक                  भारत जीता

2011            मोहाली                      भारत                 भारत जीता

2015            एडिलेड                    भारत                 भारत जीता
 

मैनचेस्टर की पिच-  ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम की पिच हमेशा से गेंदबाजों के लिए अच्छी साबित हुई है। इस स्टेडियम पर 27 से ऊपर की औसत से गेंदबाजी होती है। इंग्लैंड के समयानुसार यह मैच सुबह के 10:30 बजे शुरू होना है और मौसम में थोड़ी ठंडक भी है। इसलिए मैनचेस्टर का विकेट शुरुआत में गेंदबाजों की मदद करेगा लेकिन बाद में इसका मिजाज बदल सकता है। इस मैदान के पिछले आंकड़े देखें तो पहले गेंदबाजी करने वाली टीमों ने 27 मैच जीते हैं पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 18 बार मैच अपने नाम किये। इसलिए आज के मुकाबले में अगर विराट कोहली टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला करते हैं तो हैरानी की बात नहीं होगी। इसका मतलब पहले गेंदबाजी करना ज्यादा फायदेमंद होगा। अगर भारतीय टीम के आंकड़े देखें तो टीम इंडिया ने साल 2018 से 22 मैचों में से 16 बार लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच जीते हैं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com