भारत vs न्यूजीलैंड : पहला T-20 कल, इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

 भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 6 फरवरी, बुधवार को वेलिंगटन में खेला जाएगा। वनडे सीरीज में 4-1 से जीत दर्ज करने के बाद टीम इंडिया आत्मविश्वास से लबरेज है।

नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिए जाने के बाद रोहित शर्मा भारतीय क्रिकेट टीम की अगुवाई करेंग। ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक दौरे के बाद यहां वनडे श्रृंखला 4-1 से जीतने वाली भारतीय टीम की नजरें पहली बार न्यूजीलैंड में टी-20 श्रृंखला जीतने पर लगी हैं।

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा, ‘हम भी इंसान हैं और हमारे शरीर को भी आराम चाहिए। हम जीत की लय कायम रखकर श्रृंखला अपने नाम करना चाहेंगे।’

पिछली वनडे श्रृंखला के जरिए भारत को विश्व कप का टीम संयोजन तय करने में काफी मदद मिली। अभी भी कुछ जगह खाली है और टी-20 श्रृंखला के जरिए टीम प्रबंधन तय कर लेगा कि मई से जुलाई तक इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में भारतीय टीम में कौन कौन होगा।

धौनी की टी-20 में वापसी

अनुभवी महेंद्र सिंह धौनी की टी-20 टीम में वापसी हुई है जिन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू श्रृंखला से बाहर कर दिया गया था। उन्होंने आखिरी टी-20 मैच पिछले साल जुलाई में खेला था।

पंत भी पहुंचे न्यूज़ीलैंड

युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत वनडे श्रृंखला का हिस्सा नहीं थे और वह तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला में अपनी उपयोगिता साबित करके चयन का दावा पुख्ता करना चाहेगा।

कार्तिक के लिए अच्छा मौका

दिनेश कार्तिक के लिए भी यह सुनहरा मौका है जिन्होंने फिनिशर के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन अंतिम एकादश में जगह पक्की नहीं कर सके हैं। अंबाती रायुडू ने पांचवें वनडे में 90 रन बनाकर अपना चयन लगभग तय कर लिया ।

उन्नीस बरस के शुभमन गिल ने अपनी प्रतिभा की झलक आखिरी दो वनडे में दिखाई। कोहली की गैर मौजूदगी में उन्हें फिर तीसरे नंबर पर उतारा जा सकता है। कृणाल पंड्या और तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल भी टीम में हैं ।

धवन पिछले तीन वनडे में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके और वह शानदार प्रदर्शन के साथ दौरे का अंत करना चाहेंगे।

पहले टी-20 के लिए भारत के संभावित ग्यारह खिलाड़ी

रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, एम एस धौनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल।

न्यूज़ीलैंड में एक मैच भी नहीं जीता भारत

वहीं मेजबान टीम वनडे श्रृंखला 1-4 से हारने के बाद प्रतिष्ठा बचाने के इरादे से खेलेगी। उसने 2008-09 में यहां खेली गई टी-20 श्रृंखला में भारत को 2-0 से हराया था। न्यूज़ीलैंड में भारतीय टीम ने अभी तक दो ही टी-20 मैच खेले हैं और दोनों में ही उसे हार का सामना करना पड़ा है।

इसके बाद 2012 में दो मैचों की श्रृंखला 1-0 से जीती और भारत में 2017-18 में 1-2 से हार गए।

वेस्टपैक स्टेडियम पर रविवार को गेंद शुरू में स्विंग हुई थी और कीवी तेज गेंदबाज इसका पूरा फायदा उठाना चाहेंगे। ट्रेंट बोल्ट को हालांकि इस श्रृंखला में आराम दिया गया है। हरफनमौला डेरिल मिशेल और तेज गेंदबाज ब्लेयर टिकनेर की यह पहली श्रृंखला है।

भारत – रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, रिषभ पंत, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एम एस धौनी, कृणाल पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद, शुभमन गिल, विजय शंकर, हार्दिक पांड्या, मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड – केन विलियमसन (कप्तान), डग ब्रैसवेल, कॉलिन डे ग्रांडहोमे, लोकी फर्ग्युसन, स्काट के, कॉलिन मुनरो, डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनर, टिम सेइफर्ट, ईश सोढी, टिम साउदी, रॉस टेलर, ब्लेयर टिकनर, जिम्मी नीशम।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com