भारत में कोरोना वायरस के एक संदिग्ध मरीज का पता चला: मुंबई

मुंबई एयरपोर्ट पर रविवार को कोरोना वायरस (कोविड-19) के एक संदिग्ध मरीज का पता चला. उसकी जांच की जा रही है. इससे पहले शनिवार को महाराष्ट्र सरकार ने एक बयान में कहा कि 105 लोगों को उपचार (क्वैरनटाइन) दिए जाने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है, जबकि 4 लोगों पर अभी निगरानी रखी जा रही है.

रविवार को 12 देशों के 2285 यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई. ये 12 अलग-अलग देशों से मुंबई पहुंचे. इनमें ईरान, इटली, वियतनाम, नेपाल, इंडोनेशिया, मलेशिया, चीन, हांगकांग, थाइलैंड, सिंगापुर, जापान और दक्षिण कोरिया से आने वाले यात्री शामिल हैं. इनमें एक संदिग्ध मरीज का पता चला, जबकि कंफर्म केस एक भी नहीं है.

महाराष्ट्र सरकार के मुताबिक, मुंबई के एक अस्पताल में 2 लोगों को उपचार दिया जा रहा है, जबकि पुणे और नासिक में एक-एक मरीज आइसोलेशन वॉर्ड में भर्ती हैं. बता दें, महाराष्ट्र में अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण की एक भी खबर नहीं है. प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने इसकी जानकारी दी.

18 जनवरी से अब तक मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस पर कुल 59,654 लोगों की जांच की गई है. इन लोगों के कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित होने की आशंका थी. हालांकि अधिकांश मामले निगेटिव पाए गए हैं.

एयरपोर्ट पर चीन, हांगकांग, थाइलैंड, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, जापान, नेपाल, इंडोनेशिया, वियतनाम, मलेशिया, ईरान और इटली से आने वाले यात्रियों की जांच की जा रही है.

उधर दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की सचिव प्रीति सूदन ने शनिवार को अलग-अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य सचिवों के साथ कोरोना वायरस (कोविड-19) से बचाव और प्रबंधन पर तैयारियों की समीक्षा की.

इस दौरान स्वास्थ्य सचिवों के साथ ही राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के वरिष्ठ अधिकारी और हवाई अड्डे के सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी (एपीएचओ) भी शामिल रहे. वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी प्रतिदिन ताजा हालात और राज्यों की तैयारियों की समीक्षा कर रहे हैं.

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com