भारत ने समझौता एक्सप्रेस की सेवाएं बहाल की, रविवार को चलेगी ट्रेन

भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनाव के बीच एक तरफ जहां पाकिस्तान ने पाकिस्तान से चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को रद्द कर दिया है। वहीं दूसरी ओर भारत ने 3 मार्च से समझौता एक्सप्रेस की सेवाएं फिर बहाल करने का निर्णय लिया है। 14 फरवरी को हुए पुलवामा हमले के बाद 26 फरवरी की सुबह भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी सीमा में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के कैंपों को तबाह कर दिया था। इसके बाद से दोनों देशों में तनाव की स्थिति बनी हुई है। जिसके चलते दोनों देशों के बीच चलने वाली ट्रेन समझौता एक्सप्रेस की सेवाएं रद्द कर दी गईं थीं।

पाकिस्तान ने रोकी समझौता एक्सप्रेस

पाकिस्ताान ने लाहौर से अटारी रेलवे स्टेशन तक आने वाली समझौता एक्सप्रेस को रोक दिया है। इस ट्रेन से नई दिल्ली से अटारी बॉर्डर पहुंचने वाले यात्रियों को लाहौर ले जाया जाता था। गुरूवार को सुबह दिल्ली से चलने वाली अटारी एक्सप्रेस ट्रेन अटारी रेलवे स्टेशन पहुंची, लेकिन पाकिस्तान से समझौता एक्सप्रेस ट्रेन नहीं पहुंची। इसके बाद 40 पाकिस्तानी यात्रियों को बसों से भेजा गया।

पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा था कि नहीं रुकेगी ट्रेन

विशाखापत्तनम मुख्यालय वाले नए दक्षिण तट रेलवे (साउथ कोस्ट रेलवे) जोन की घोषणा करने के उपरांत समझौता एक्सप्रेस के भविष्य को लेकर जब पत्रकारों ने रेलमंत्री पीयूष गोयल से सवाल पूछे तब उन्होंने कहा, ‘समझौता एक्सप्रेस का संचालन रोके जाने के बारे में किसी तरह के आधिकारिक निर्देश प्राप्त नहीं हुए हैं। इस संदर्भ में हमें जो भी निर्देश मिलेंगे उनका पालन किया जाएगा।’

समझौता एक्सप्रेस में थर्ड एसी के एक कोच के अलावा स्लीपर क्लास के छह कोच होते हैं। दिल्ली से अटारी के बीच ट्रेन का कोई कमर्शियल स्टॉपेज नहीं है। भारत व पाकिस्तान के बीच समझौता एक्सप्रेस का संचालन 1971 के युद्ध के बाद 22 जुलाई, 1976 को शिमला समझौते के अंतर्गत शुरू हुआ था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com