भारत और न्यूजीलैंड का T20 मैच रचेगा इतिहास सेडॉन पार्क में होगा सुपरओवर

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज का तीसरा मुकाबला टाई हो गया है और अब मैच का फैसला सुपरओवर में होगा. हेमिल्टन के सेडॉन पार्क में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 179 रन बनाए और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 180 रनों का टारगेट दिया. जवाब में न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में 6 विकेट गंवाए 179 रन बनाए.

न्यूजीलैंड के लिए कप्तान केन विलियमसन ने 95 रनों की पारी खेली, लेकिन वे जीत नहीं दिला सके. न्यूजीलैंड को आखिरी ओवर में जीत के लिए 9 रन बनाने थे, लेकिन मोहम्मद शमी ने सिर्फ 8 रन ही दिए. उन्होंने आखिरी गेंद पर रॉस टेलर को आउट कर मैच टाई करा दिया. मार्टिन गुप्टिल 31 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने कॉलिन मुनरो के साथ पहले विकेट के लिए 47 रन की साझेदारी की. गप्टिल को शार्दुल ने आउट किया. मुनरो (14) को जडेजा ने राहुल के हाथों स्टंप कराया. मिशेल सेंटनर (9) को चहल ने बोल्ड किया.

मार्टिन गप्टिल और कोलिन मुनरो की ओपनिंग जोड़ी ने न्यूजीलैंड को अच्छी शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 47 रनों की पार्टनरशिप की. छठे ओवर में शार्दुल ठाकुर ने मार्टिन गप्टिल को संजू सैमसन के हाथों कैच आउट करा कर न्यूजीलैंड को पहला झटका दे दिया. मार्टिन गप्टिल 31 रन बनाकर आउट हुए. गप्टिल के आउट होने के बाद कोलिन मुनरो भी चलते बने. रवींद्र जडेजा ने कोलिन मुनरो को विकेटकीपर केएल राहुल के हाथों स्टंप आउट करा कर न्यूजीलैंड का दूसरा विकेट भी गिरा दिया. कोलिन मुनरो 14 रन बनाकर आउट हुए.

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 179 रन बनाए और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 180 रनों का टारगेट दिया. भारत के लिए रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 65 रनों की पारी खेली. रोहित के अलावा कप्तान विराट कोहली ने 38 और विकेटकीपर बल्लेबाज लोकेश राहुल ने 27 रनों का योगदान दिया. न्यूजीलैंड के लिए हामिश बेनेट ने 4 ओवर में 54 रन देकर 3 विकेट झटके. मिशेल सेंटनर और कोलिन डी ग्रैंडहोम को 1-1 विकेट मिला.

भारत अगर तीसरा टी-20 इंटरनेशनल मैच भी जीत लेता है, तो वह न्यूजीलैंड की धरती पर इतिहास रच देगा. इस मैच में जीत के साथ भारत पहली बार न्यूजीलैंड की धरती पर कीवियों के खिलाफ द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज फतह कर लेगा. भारत अब तक न्यूजीलैंड की धरती पर द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज नहीं जीत पाया है. भारत और न्यूजीलैंड के बीच मौजूदा टी-20 सीरीज से पहले सिर्फ दो द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज खेली गई हैं.

इन दोनों ही टी-20 सीरीज में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा. एक द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज साल 2008-2009 में खेली गई थी. दो मैचों की इस टी-20 सीरीज में भारत को 0-2 से हार झेलनी पड़ी थी. इसके बाद भारत को 2018-2019 में खेली गई टी-20 इंटरनेशनल सीरीज में न्यूजीलैंड ने 2-1 से हराया था.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com