भारतीय मूल के इस टेक CEO के हो रहे चर्चे

पालो ऑल्टो नेटवर्क्स के सीईओ निकेश अरोड़ा (Nikesh Arora) दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी लेने वाले सीईओ की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। भारतीय मूल के निकेश ने वॉल स्ट्रीट जर्नल 2023 लिस्ट 2023 (Wall Street Journals 2023 list) में यूएस में सबसे ज्यादा पेड सीईओ की लिस्ट में अपनी जगह बनाई है। इस रिपोर्ट में भारतीय मूल के कई सीईओ को खास जगह मिली है।

 पालो ऑल्टो नेटवर्क्स (Palo Alto Networks) के सीईओ निकेश अरोड़ा (Nikesh Arora) दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी लेने वाले सीईओ की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं।

वॉल स्ट्रीट जर्नल 2023 लिस्ट 2023 में छाए निकेश अरोरा

भारतीय मूल के निकेश ने वॉल स्ट्रीट जर्नल 2023 लिस्ट 2023 (Wall Street Journal’s 2023 list) में यूएस में सबसे ज्यादा पेड सीईओ की लिस्ट में अपनी खास जगह बनाई है।

निकेश का कुल मुआवजा (compensation)151.43 मिलियन डॉलर तक पहुंच गया। यह खास कर स्टॉक ऑप्शन की वजह से रहा।

शांतनु नारायण ने भी बनाई लिस्ट में अपनी जगह

दरअसल, इस रिपोर्ट में भारतीय मूल के सीईओ को खास जगह मिली है। टॉप 500 में से 17 पॉजिशन पर भारतीय मूल रहे।

अडॉब Adobe सीईओ शांतनु नारायण (Shantanu Narayen) को इस लिस्ट में 11 नंबर पर जगह मिली है। भारत में जन्मे शांतनु 44.93 मिलियन डॉलर के साथ इस पॉजिशन पर रहे।

मस्क, पिचाई की कैसी रही स्थिति

दिलचस्प बात यह है कि टेस्ला के सीईओ एलन मस्क और अल्फाबेट के सुंदर पिचाई जैसे तकनीकी दिग्गजों ने 2023 में गैर-पारंपरिक मुआवजा संरचनाओं (non-traditional compensation structures) का विकल्प चुना।

मस्क को कोई मुआवजा नहीं मिला, जबकि पिचाई ने 8.80 मिलियन डॉलर कमाए। मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग $24.40 मिलियन के साथ लिस्ट में कहीं बीच में रहे।

गूगल में भी काम कर चुके हैं निकेश

निकेश अरोड़ा (Nikesh Arora) की बात करें तो वे  दिल्ली के एयर फोर्स पब्लिक स्कूल के छात्र रह चुके हैं। वे गूगल में मुख्य व्यवसाय अधिकारी (Google’s chief business officer) के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान प्रमुखता से उभरे।

2014 में Google छोड़ने के बाद, उन्होंने रिकॉर्ड तोड़ मुआवजे पैकेज के साथ जापान में सॉफ्टबैंक का नेतृत्व करके सुर्खियां बटोरीं। 2018 से, वह एक साइबर सुरक्षा फर्म पालो ऑल्टो नेटवर्क्स को चला रहे हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com