भारतीय बाजार में अपना Electric Scooter लॉन्च किया iQube ने

दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी TVS Motor Company (टीवीएस मोटर कंपनी) ने भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS iQube (आईक्यूब) लॉन्च कर दिया है। Bajaj (बजाज) के बाद TVS दूसरी भारतीय कंपनी है जिसने भारतीय बाजार में अपना Electric Scooter (इलेक्ट्रिक स्कूटर) लॉन्च किया है।

टीवीएस अपने नए स्कूटर iQube के हर महीने 1000 यूनिट तैयार करेगी और पहले कुछ दिनों में लगभग 100 यूनिट बेचने की उम्मीद है। ग्राहक कंपनी की वेबसाइट पर या चुनिंदा डीलरशिप पर 5,000 रुपये में TVS iQube की बुकिंग कर सकते हैं। इसकी बिक्री सबसे पहले बंगलूरू में की जाएगी। जिसके बाद इसे देश के अन्य शहरों में भी बेचा जाएगा।

स्कूटर के लॉन्चिंग इवेंट पर टीवीएस मोटर के चेयरमेन वेणु श्रीनिवासन ने कहा कि TVS Motor सभी इनोवेशन ग्राहकों को ध्यान में रखकर करती है। कंपनी का ध्यान देश के ‘ग्रीन और कनेक्टेड’ युवाओं पर है। हमने इन्हें टीवीएस इलेक्ट्रिक के पोर्टफोलियो में शामिल किया है। TVS iQube इलेक्ट्रिक एडवांस ड्राइवट्रेन और Next Generation TVS स्मार्टएक्सकनेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है।
TVS iQube पर कंपनी साल 2018 से काम कर रही थी। TVS ने 2 साल पहले Auto Expo 218 (ऑटो एक्सपो 2018) में iQube का प्रोटोटाइप लॉन्च किया था।
कंपनी ने अब स्कूटर का प्रॉडक्शन वर्जन लॉन्च किय गया है। यानी इस स्कूटर और डिलीवरी किए जाने वाले उत्पाद में कोई खास अंदर नहीं होगा। इसके अलावा चीनी इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी की भारतीय इकाई Benling India ने भी भारत में अपना नया electric scooter Aura लॉन्च किया है।
TVS iQube में 4.4kW इलेक्ट्रिक मोटर मिलता है। इस स्कूटर की अधिकतम स्पीड 78km/h है। यह स्कूटर 4.2 सेकंड में 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेता है।
कंपनी के मुताबिक सिंगल चार्ज पर यह स्कूटर 75 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। इस स्कूटर में दो राइडिंग मोड्स इकॉनमी और पावर मोड मिलते हैं। इससे यूजर पावर आउटपुट को अजस्ट कर सकता है। साथ ही राइडर रेंज ऑप्टिमाइज कर सकता है। 0 से 100 फीसदी तक चार्ज होने में 5 घंटे का समय लगता है।
TVS iQube की ऑन रोड कीमत 1.15 लाख रुपये है। यह इस स्कूटर का बंगलूरू में ऑनरोड कीमत है।
भारत में TVS iQube का मुकाबला Baja Chetak Electric और Benling Aura जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटर से होगा। Chetak Electric Scooter को दो वेरिएंट में लॉन्च किया गया है।
अर्बन वेरिएंट की कीमत 1 लाख रुपये है। वहीं प्रीमियम वेरिएंट की कीमत 1.15 लाख रुपये है। कंपनी का दावा है कि फुल चार्जिंग के बाद इको मोड में यह 95 किलोमीटर तक की दूरी तय करेगा। वहीं, स्पोर्ट मोड में यह स्कूटर 85 किलोमीटर की रेंज देगा। वहीं Benling Aura सिंगल चार्ज पर 120KM की यात्रा कर सकता है। Aura की मैक्सिसम स्पीड 60 किलोमीटर प्रति घंटा है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com