भविष्य में अयोध्या में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं यह अपार संभावनाएं रोजगार को भी जन्म देंगी : CM योगी

CM योगी देश और दुनिया की निगाहें अयोध्या पर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या को वर्ल्ड क्लास सिटी बनाने के लिए एक कार्ययोजना बनाकर तेजी से आगे बढ़ने को कहा था। इसी को लेकर मुख्य सचिव समेत संबंधित विभागों के प्रमुख सचिव और विभागाध्यक्षों के साथ योजनाओं को लेकर आगे बढ़ रहे हैं। उसी की समीक्षा के लिए यहां पर आया था।

जल्द ही अयोध्या वर्ल्ड क्लास सिटी के रूप में विकसित होगी। अयोध्या वास्तव में जिस प्रकार से आध्यात्मिक विकास के साथ भौतिक विकास की हकदार थी, उस प्रकार के भौतिक विकास की प्रक्रिया को हम पर्यटन, संस्कृति, लोकनिर्माण, नगर विकास, परिवहन आदि के समन्वित प्रयास से आगे बढ़ा रहे हैं।

मुख्यमंत्री को रामकथा संग्रहालय में अयोध्या के विकास और सुरक्षा को लेकर हुई समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमने यहां अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने की कार्रवाई शुरू की है। मेडिकल कॉलेज का निर्माण अंतिम चरण में चल रहा है। देश के सभी राज्यों के द्वारा यहां पर गेस्ट हाउस की मांग की गई है। इसके अलावा अलग-अलग पंथ, संप्रदाय के धर्माचार्यों के द्वारा धर्मशाला के निर्माण की कार्रवाई को आगे बढ़ाना है।

सरयू के जल प्रवाह को राम की पैड़ी पर उसी तर्ज पर आगे बढ़ाने का काम किया गया है, जैसे हरिद्वार में हर की पैड़ी बनी हुई है। इसका काफी काम पूरा हो चुका है। उन्होंने कहा कि सड़कों के चौड़ीकरण, अंडरग्राउंड विद्युत केबल के साथ ही पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था हो इन सभी चीजों पर आज यहां व्यापक चर्चा हुई है। कई कार्ययोजनाओं को अंतिम रूप दिया गया है। साथ ही साथ सुरक्षा व्यवस्था को लेकर विस्तृत चर्चा हुई है। जल्द ही अयोध्या वर्ल्ड क्लास सिटी के रूप में विकसित होगी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा राममंदिर के लिए भूमिपूजन और शिलान्यास के बाद अयोध्या में कई गुना श्रद्धालुओं व पर्यटकों की संख्या बढ़ी है। यह इस बात को दर्शाता है कि भविष्य में अयोध्या में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। यह अपार संभावनाएं रोजगार को भी जन्म देंगी। जो लोग अयोध्या के अंदर नहीं आना चाहते, बाहर-बाहर निकलना चाहते हैं उनके लिए एनएचआई के साथ मिलकर व्यवस्था करने जा रहे हैं। हर एक रूट से आने वाले लोगों के लिए रामनगरी में पार्किंग की अलग से व्यवस्था होगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com