#बड़ी खुशखबरी: बैंक की इस नयी योजना से महिलाओं के लिए बिजनेस शुरू करना हुआ आसान

#बड़ी खुशखबरी: बैंक की इस नयी योजना से महिलाओं के लिए बिजनेस शुरू करना हुआ आसान

देश को गणतंत्र हुए इस बार 68 साल पूरे हो जाएंगे। ऐसे में देश भर में महिला सशक्तीकरण  के लिए आजादी के बाद से अभी तक बहुत सारे कार्य हुए हैं। महिलाओं को आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर बनाने के लिए बैंक भी पीछे नहीं है और उन्होंने भी कई तरह के सेविंग और लोन अकाउंट खोल रखे हैं। महिला शक्ति को बैंकों ने भी पहचाना है और खास अकाउंट से लेकर लोन देने के ऑफर देते रहे हैं। #बड़ी खुशखबरी: बैंक की इस नयी योजना से महिलाओं के लिए बिजनेस शुरू करना हुआ आसानबैंक ऑफ बड़ौदा ने शुरू की है वैभव लक्ष्मी योजना 
यदि महिला कामकाजी नहीं है और खुद का काम शुरू करना चाहती है तो बैंक लोन की खास सुविधा मुहैया कराता है। प्रोजेक्ट के आधार पर बैंक लोन देता है। लोन की राशि प्रोजेक्ट के आधार पर ही तय की जाती है। बैंक लोन देने के लिए एक गारंटर मांगता है।
वैभव लक्ष्मी स्कीम के तहत बैंक महिलाओं को घर के जरूरी सामानों की खरीदारी लिए भी लोन देता है। यह लोन पर्सनल लोन की तरह होता है। इसका रेट फिलहाल 14.5 फीसदी है। 

विजया बैंक चला रहा है वी स्वशक्ति स्कीम

विजया बैंक कई सालों से महिला कारोबारियों और छोटा बिजनेस शुरू करने की चाहत रखने वाली महिलाओं के लिए ‘वी स्वशक्ति’ योजना चला रहा है। – इसमें बैंक छोटे कारोबार और रोजगार शुरू करने के लिए लोन मुहैया कराता है।

बैंक टेलरिंग, कैटरिंग, कैंटीन, अचार व मसाला बनाने, क्लिनिक, पापड़ बनाने, ब्यूटी पार्लर, क्रेच, प्ले स्कूल, ट्यूशन-कोचिंग क्लासेज, लाइब्रेरी चलाने, सेरेमिक आदि के साथ, डिर्पाटमेंटल स्टोर, हैंडी क्राफ्ट, मेडिकल शॉप, मोमबत्ती बनाने, हेल्थ सेंटर, लॉन्ड्री, बेकरी, ट्रैवल एजेंसी आदि के लिए लोन देता है।

18 साल से ज्यादा वाली महिलाओं को मिलता है लोन
वी शक्ति लोन के लिए महिला की आयु 18 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए। यह लोन सुविधा उन्हीं महिलाओं के लिए है जो विजया बैंक में पहले से ग्राहक होंगी। मतलब बैंक में उनका अकाउंट होना ही चाहिए। वह अकाउंट महिला अकाउंट हो सकता है या फिर जनरल अकाउंट।

जिस महिला ने लोन अप्लाई किया है, अगर उसका बैंक में अकाउंट नहीं है तो बैंक के नियम के अनुसार, पहले बैंक में अकाउंट खुलवाना होगा और कई महीने तक इसमें एक मिनिमम बैलेंस मेनटेन करना होगा। 

बैंक महिलाओं को यह लोन मालिकाना हक और पार्टनरशिप फर्म के लिए भी देता है। नियम के अनुसार बैंक यह लोन तभी देता है, जब संबंधित पार्टनरशिप बिजनेस में उसकी पार्टनरशिप कम से कम 51 फीसदी हो।

इस योजना के तहत बैंक अधिकतम 5 लाख रुपये लोन देता है। बैंक कंपनी और मशीनों के सारे पेपर अपने पास गिरवी रख लेता है। इस योजना की सबसे खास बात यह है कि इसमें बैंक किसी तरह के गारंटर की मांग नहीं करता है।  

SBI का स्त्री शक्ति पैकेज

बैंक अपनी महिला ग्राहकों के लिए लोन के इंटरेस्ट रेट में 0.25 फीसदी तक की विशेष रियायत देता है। इस लोन का मकसद महिलाओं को इंडिपेंडेंट बनाने में मदद करना है। पांच लाख तक के लोन पर बैंक महिलाओं से किसी तरह की कोलेटरल सिक्यॉरिटी भी नहीं लेता है। प्रॉजेक्ट रिपोर्ट के साथ आई कार्ड और अड्रेस प्रूफ पर लोन मुहैया कराया जाता है। इससे ज्यादा के लिए कोलेटरल लोन अमाउंट के डेढ़ गुने के बराबर का होना चाहिए। 

बैंक ऑफ इंडिया की प्रियदर्शनी योजना 
बैंक महिलाओं को लोन की सुविधा माइक्रो, स्मॉल और मीडियम बिजनेस की शुरुआत करने के लिए मुहैया कराता है। बैंक दो लाख रुपये तक महिलाओं को लोन देता है और इसकी ब्याज दरें आमतौर पर ब्याज दरों की तुलना में एक फीसदी कम होती हैं। 

कैनरा बैंक की इस स्कीम में मिलता है 55 साल की महिलाओं को लोन
बैंक 18 से 55 साल की महिलाओं को लोन मुहैया कराता है। इस स्कीम के तहत महिलाएं घर के जरूरी सामान से लेकर सोना, जूलरी, कंप्यूटर आदि तक खरीदने के लिए लोन ले सकती हैं। बैंक लोन की सुविधा हाउस वाइफ, वर्किंग और इंडिपेंडेंट महिलाओं को देता है। 

ओबीसी की महिला विकास योजना 
यह बैंक दो लाख से लेकर 10 लाख तक की राशि का लोन मुहैया कराता है। यही नहीं, महिलाओं को ब्याज दरों में दो फीसदी की छूट भी देता है। 10 लाख से ज्यादा का लोन लेने पर एक फीसदी तक की छूट दी जाती है। यदि लोन दो लोग मिल कर ले रहे हैं और उनमें एक पुरुष है तो काम में महिला की हिस्सेदारी कम से कम 51 फीसदी होनी ही चाहिए। कंडिशन सिर्फ यह है कि लोन सात सालों में चुकाना होता है। 

सिंडिकेट बैंक देता है 10 साल के लिए लोन 

सिंडिकेट बैंक ने महिला सशक्तिकरण के लिए इस योजना की शुरुआत की है। इसके तहत उन्हें देशभर में हर साल 20,000 महिला कारोबारियों को लोन देना है। इसमें महिलाएं माइक्रो, स्मॉल और मिडियम आकार के बिजनेस शुरू कर सकती हैं। बैंक महिलाओं को कम रेट पर पांच करोड़ तक लोन मुहैया करा रहा है। यदि महिला 10 लाख रुपये तक का लोन लेती है तो उसे 10.25 फीसदी की दर से ब्याज देना होता है।

लोन की राशि 10 लाख रुपये से ज्यादा होने पर इंटरेस्ट रेट में 0.25 फीसदी की छूट मिलती है। लोन का मार्जिन यानी 15 फीसदी लोन लेने वाली महिला को खुद ही देना पड़ता है। इस लोन सुविधा के साथ क्रेडिट कार्ड की सुविधा मिलती है। इसके अलावा ग्लोबल डेबिट कार्ड, एटीएमकार्ड, एसएमएस बैंकिंग के साथ सिंड सुरक्षा इंश्योरेंस भी मुहैया कराया जाता है। यह लोन 7 से 10 सालों के लिए मिलता है। 

पीएनबी ने शुरू की हैं महिलाओं के लिए कई योजनाएं
पंजाब नेशनल बैंक महिला उद्यम निधि स्कीम, पीएनबी महिला समृद्धि योजना, पीएनबी कल्याणी कार्ड स्कीम जैसी योजनाएं पीएनबी महिला सशक्तिकरण अभियान के तहत चला रहा है। पीएनबी विमन एंपावरमेंट के लिए और भी कई योजनाएं चला रहा है। इसमें वह बांस की डलिया बनाने से लेकर हवाई जहाज बनाने तक के लिए लोन की सुविधा यानी 5000 हजार रुपये से लेकर पांच हजार करोड़ रुपये तक का लोन दिया जाता है। 5 से 25 हजार रुपये तक का लोन महिलाओं को अड्रेस प्रूफ और आइडेंटिटी कार्ड मात्र के आधार पर मुहैया कराता है। इससे ज्यादा राशि के लोन के लिए बिजनेस प्रॉजेक्ट से लेकर महिला बिजनेस करने में कितनी सक्षम है, उसके पास क्या-क्या साधन हैं, जैसी बातें देखी जाती हैं। 

सरकार की मुद्रा स्कीम 
यह योजना किसी भी बैंक में मिल सकती है। सरकार ने यह योजना खासकर अनऑर्गेनाइज्ड सेक्टर की महिलाओं को ध्यान में रखकर बनाया है, जिसे हर बैंक को लागू करना जरूरी है। इस स्कीम के तहत माइक्रो इंडस्ट्री चलाने वालों को बैंक 50 हजार से 10 लाख रुपये तक का लोन देता है। इस स्कीम के तहत लोन के लिए डिग्री डिप्लोमा होल्डर होने की जरूरत नहीं होती है। इसके लिए गारंटर की जरूरत भी नहीं होती है। बैंक इस लोन के लिए प्रॉजेक्ट रिपोर्ट को बहुत बारीकी से देखता है और इस बात की ताकीद कर लेता है कि लोन लेने वाला अपना सारा खर्च निकालने के बाद ब्याज की राशि अदा कर पाएगा या नहीं। 

ICICI बैंक में 5 हजार रुपये  में खोल सकते हैं खाता
प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई ने भी महिलाओं के लिए कई तरह के अकाउंट खोल रखें हैं।  महानगरों में इस अकाउंट को मेनटेन करने के लिए 10,000 रुपये रखने होते हैं, जबकि सेमी अरबन सिटी में 5000 रुपये से अकाउंट खुलवाया जा सकता है। – बैंक अकाउंट खोलने के साथ ही डेबिट कार्ड देता है, जो शॉपिंग और सेविंग दोनों में ही आपका काफी साथ निभाता है। इन पर महिलाओं के हिसाब से कई तरह के ऑफर्स आते रहते हैं। कभी-कभी बैंक इस योजना के तहत जीरो बैलेंस की योजना भी लाती है। 

एचडीएफसी विमेन सेविंग बैंक 
बैंक महिलाओं को ईजी शॉप विमिन एडवांटेज कार्ड और लॉकर की सुविधा देता है। इसमें 200 रुपये की खरीदारी पर एक रुपया कैश बैक मिलता है। खरीदारी पर 5 फीसदी कैश बैक और 150 रुपए के खर्च पर एक रिवॉर्ड पॉट भी देता है। इन्हें आगे की खरीदारी में इस्तेमाल किया जा सकता है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com