बड़ी खबर: संघ प्रमुख मोहन भागवत और CM योगी के बीच लखनऊ में मुलाकात हुई

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी आरएसएस के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने कहा है कि स्वयंसेवकों को प्रवासी मजदूरों के लिए रोजगार उपलब्ध कराने और किसान के अंदर आत्मनिर्भरता का भाव जागृत करने के लिए काम करना चाहिए. ये बात इसलिए अहम है क्योंकि कोरोना संकट के चलते यूपी में लाखों प्रवासी मजदूर लौटे हैं जिनके सामने रोजगार का संकट है. प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने इन मजदूरों को राज्य में ही काम देने का वायदा किया है और इसके लिए कई योजनाओं की घोषणा की है. कल ही भागवत की योगी आदित्यनाथ से मुलाकात भी हुई थी.

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत दो दिन के उत्तर प्रदेश के दौरे पर हैं. भागवत और सीएम योगी आदित्यनाथ के बीच रविवार को लखनऊ में मुलाकात हुई. इस दौरान विभिन्न विषयों पर चर्चा के साथ-साथ आगामी दिनों में चलने वाले संघ के अभियान पर विमर्श हुआ. माना जा रहा है कि सीएम योगी ने संघ प्रमुख को कोरोना संकट के बीच किसान, मजदूरों और गरीबों के हक में उठाए गए अपनी सरकार के कदमों से अवगत कराया होगा.

दरअसल, कोरोना संकट और लॉकडाउन के चलते देश भर से प्रवासी मजदूर अपने घरों को लौटे हैं. इनमें सबसे ज्यादा संख्या उत्तर प्रदेश के लोगों की है. अनुमान के मुताबिक देश के अलग-अलग राज्यों से 30 लाख से ज्यादा श्रमिक यूपी लौटे हैं. इसके अलावा किसानों पर भी कोरोना और लॉकडाउन की मार पड़ी है, क्योंकि उनकी फसल बर्बाद हुई है. योगी सरकार घर लौटे श्रमिकों और त्रस्त किसानों को राहत पहुंचाने का वायदा कर रही है, उसने इसके लिए कुछ ऐलान भी किए हैं लेकिन असली चुनौती इन ऐलान का फायदा जरूरतमंदों तक पहुंचाने की भी है. ऐसे समय में भागवत की स्वयंसेवकों को नसीहत सरकार के काम आ सकती है.

राजधानी लखनऊ में अपने दो दिवसीय प्रवास के पहले दिन रविवार को भागवत ने अवध प्रांत की कार्यकारिणी के सदस्यों व प्रमुख कार्यकर्ताओं की बैठक ली. उन्होंने कोरोना संक्रमण काल में स्वयंसेवकों द्वारा किए गए सेवा कार्यों की रिपोर्ट हासिल की. इस मौके पर उन्होंने स्वंयसेवकों से कहा कि शहरी क्षेत्रों में श्रमिकों तथा ग्रामीण क्षेत्र में किसानों के लिए कार्य करके उनके अंदर आत्मनिर्भरता का भाव जागृत करना चाहिए.

संघ प्रमुख मोहन भागवत का कहना था कि आत्मनिर्भर भारत निर्माण के लिए आमजन में भी यह भाव भरना होगा. कोरोना संक्रमण से बचाव के उपायों का पालन करते हुए स्वयंसेवकों को व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाना है. इसके लिए सोशल मीडिया और डिजिटल माध्यमों का प्रयोग भी असरदार तरीके से किया जाना चाहिए. भागवत ने योगी सरकार के कामकाज, खासकर कोरोना के संक्रमण को नियंत्रित करने के उनके प्रयासों की सराहना की.

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने यूपी दौरे से 15 दिन पहले भारतीय मजदूर संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष को नागपुर आमंत्रित किया था. संघ प्रमुख ने उनसे कामगारों की स्थिति को लेकर बातचीत की थी. इसके बाद अब संघ प्रमुख की श्रमिकों और किसानों के बीच काम करने की अपील महत्वपूर्ण मानी जा रही है. इसके अलावा संघ के क्रियाकलापों में विस्तार के लिए उन्होंने युवाओं को जोड़ने पर विशेष जोर दिया. उन्होंने कहा कि संघ अपने दायित्वों का निर्वाहन बगैर किसी सियासी प्रभाव के निरंतर करता रहता है. उन्होंने छोटी-छोटी टोलियां बनाकर घर-घर संपर्क करने का कार्यक्रम बढ़ाने पर जोर दिया.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com