बड़ी खबर: अब रुस देगा भारत को 48 आर्मी ट्रांसपोर्ट हेलीकॉप्टर, नहीं होगी आर्मी को अब...

बड़ी खबर: अब रुस देगा भारत को 48 आर्मी ट्रांसपोर्ट हेलीकॉप्टर, नहीं होगी आर्मी को अब…

New Delhi: रूस और भारत के बीच आर्मी ट्रांसपोर्ट हेलीकॉप्टर Mi-17 को लेकर इस साल के अंत तक 48 आर्मी ट्रांसपोर्ट हेलीकॉप्टर की डील फाइल होगी। रूस और भारत के बीच आर्मी ट्रांसपोर्ट हेलीकॉप्टर Mi-17 को लेकर इस साल के अंत तक 48 आर्मी ट्रांसपोर्ट हेलीकॉप्टर का सौदा पक्का होने की संभावना है । रूस की ओर से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इस साल के अंत यह डील साइन हो जाएगी।बड़ी खबर: अब रुस देगा भारत को 48 आर्मी ट्रांसपोर्ट हेलीकॉप्टर, नहीं होगी आर्मी को अब...यहाँ 50 सालों से धधक रही है ‘डोर टू हेल’, मौत के इस कुएं ने उड़ा रखी है पूरी दुनिया की नींद…

रूस की हथियार विक्रेता कंपनी रोसोबोरोन एक्सपोर्ट के सीईओ अलेक्जेंडर मिखीव ने कहा कि Mi-8 Mi-17 सीरीज के  लगभग 300 हेलीकॉप्टर जो आर्मी और आर्मी में ट्रांसपोर्टेशन के काम आते हैं, फायर सपोर्ट, दुश्मनों को मार गिराने, पेट्रोल ले जाने और रेस्क्यू ऑपरेशन में प्रयोग होते हैं । हमारे पास हैं जिनके बारे में भारत को भी बताया गया है ।

 

 

मिखीव ने कहा कि रूस और भारत के बीच 48 Mi-17V-5 हेलीकॉप्टर और इसको बनाने की तकनीक के लेकर भी एक करार साइन हो चुका है । मिखीव ने कहा कि हम आशा करते हैं कि हम एक और एग्रीमेंट इस साल के खत्म होने से पहले साइन कर लेंगे ।

मिखीव ने बताया कि पिछले साल रूस ने भारत को Mi-17V-5 के तीन मिलिट्री ट्रांसपोर्ट हेलीकॉप्टर सौंपे थे जिसका करार रोसोबोरोन एक्सपोर्ट  के साथ हुआ था । और एक कंपनी रोस्टेक स्टेट कॉर्पोरेशन भी Mi-17V-5 की सीरीज के 151 हेलीकॉप्टर बना रही है, जिसका निर्माण कजान हेलीकॉप्टर प्लांट में किया जा रहा है ।

 

 मिखीव के अनुसार Mi-17V-5 दुनिया का सबसे एडवांस मिलिट्री ट्रांसपोर्ट हेलीकॉप्टर है जिसका डिजाइन कार्गो ट्रांसपोर्ट कर रही है । भारत को सप्लाई किए जाने वाला यह हेलीकॉप्टर Mi-8/17 की तरह का है । जिसमें सबसे अच्छी तकनीक का प्रयोग किया गया है ।

 

2008 में रोसोबोरोन एक्सपोर्ट ने साइन की गई डील के तहत 80  Mi-17V-5 हेलीकॉप्टर 2012-13 तक पूरे दे दिए गए थे । और भारतीय वायु सेना के लिए 71 इसी तरह के हेलीकॉप्टर की डील की गई थी।

अन्य प्रोजेक्ट के बारे में बात करते हुए मिखीव ने कहा कि रूस और भारत SU-30 हेलीकॉप्टर बनाने पर भी बातचीत कर रहे हैं । बीते 15 सालों में उन्होंने भारत की सभी सुरक्षा जरूरतों को पूरा  किया है और भारत में हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड (HAL) के साथ मिलकर एक बड़ा एयरक्राफ्ट पार्क बनाने पर विचार चल रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com