बड़ा झटका : गैलेक्सी नोट 7 की कहानी खत्म

samsung-kills-off-galaxy-note-7-smartphone_11_10_2016सियोल। गैलेक्सी नोट 7 की कहानी खत्म हो गई है। दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने एलान कर दिया है कि वह न तो अब इस स्मार्टफोन को बेचेगी न ही इसका उत्पादन करेगी।

लांच करने के दो महीने के भीतर ही कंपनी को यह कदम उठाने पर इसलिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि इन स्मार्टफोनों में आग लगने की शिकायत बदस्तूर बनी हुई है। ग्लोबल रिकॉल के बाद वापस लिए गए उपकरणों में भी यह समस्या सामने आई है।

हाल में लांच हुए किसी बड़े टेक्नोलॉजी उत्पाद की शायद ही ऐसी दुर्गति हुई हो। इस स्मार्टफोन की वजह से दुनियाभर में फजीहत झेल रही सैमसंग के अन्य फोन उत्पादों को भी इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

दुनियाभर से लीथियम-आयन बैटरी में विस्फोट की घटनाओं के बाद दक्षिण कोरियाई कंपनी ने सितंबर के शुरू में 25 लाख गैलेक्सी नोट 7 के लिए ग्लोबल रिकॉल का एलान किया था। लेकिन जिन डिवाइसेज को बदलकर दिया गया, उनमें भी आग लगने की घटनाएं सामने आ गईं।

इसे देखते हुए ही कंपनी ने यह कड़ा फैसला किया। कंपनी ने सभी ग्लोबल पार्टनरों से कह दिया है कि वे इस स्मार्टफोन को न तो बेचें न ही इसके बदले में दूसरा दें। सियोल स्टॉक एक्सचेंज को जानकारी देते हुए सैमसंग ने कहा, “अपने उपभोक्ताओं की सुरक्षा को देखते हमने गैलेक्सी नोट 7 का उत्पादन और इसकी बिक्री रोक दी है।”

विशेषज्ञों के मुताबिक, सैमसंग का यह फैसला उसकी छवि के लिए बड़ा झटका है। यह गुणवत्ता नियंत्रण को लेकर कंपनी पर बड़ा सवाल खड़ा करता है। इस वजह से उसे 17 अरब डॉलर (करीब 1,13,900 करोड़ रुपये) तक का नुकसान होने की आशंका है।

मंगलवार को सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के शेयरों में ताबड़तोड़ बिकवाली हुई। सियोल स्टॉक एक्सचेंज पर कंपनी का शेयर आठ फीसद लुढ़ककर बंद हुआ। 2008 के बाद से किसी एक दिन में प्रतिशत के लिहाज से यह सबसे बड़ी गिरावट है।

उम्मीदों के रथ पर सवार होकर सैमसंग ने अगस्त में गैलेक्सी नोट 7 का ग्लोबल लांच किया था। माना जा रहा था कि एप्पल के नवीनतम आइफोन 7 को इससे कड़ी टक्कर मिलती। लेकिन इस पर पानी फिर गया। रिसर्च फर्म स्ट्रैटजी एनालिटिक्स के विश्लेषक नील मावस्टोन ने कहा कि अब सारे समीकरण बदल गए हैं।

जो जगह गैलेक्सी नोट 7 ने छोड़ी है, उसे एप्पल और गूगल पिक्सल समेत प्रतिद्वंद्वी कंपनियां भरेंगी। हालांकि सबसे ज्यादा फायदा ओप्पो, वीवो, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स और सोनी को होने की उम्मीद है। ओप्पो और वीवो चीन की दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स के ब्रांड हैं।

चीन के गुणवत्ता नियामक ने एलान किया है कि सैमसंग वहां बेचे गए 1,90,984 नोट 7 को वापस लेगी। अमेरिकी उपभोक्ता उत्पाद सुरक्षा आयोग ने सैमसंग के निर्णय को सही ठहराया है। कंपनी ने खुद भी इन स्मार्टफोन को इस्तेमाल नहीं करने के लिए कहा है।

डीजीसीए सहित दुनिया के तमाम विमानन नियामक, प्रमुख एयरलाइंस और एयरपोर्ट अथॉरिटी पहले ही चेतावनी जारी कर चुके हैं कि हवाई सफर के दौरान इन स्मार्टफोनों का इस्तेमाल चार्ज करने में न किया जाए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com