बोर्ड के छात्र ध्यान दें, परीक्षा केंद्रों को लेकर आया बड़ा अपडेट

जिले में यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए तीन और केंद्र बढ़ा दिए गए हैं। अब 128 केंद्रों पर 98 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। माध्यमिक शिक्षा परिषद की सूची पर आपत्तियों के निस्तारण के बाद 28 नए केंद्र बनाए गए हैं। वहीं, 25 केंद्रों के नाम काटे गए हैं। हाईस्कूल में सबसे ज्यादा 52 हजार से अधिक परीक्षार्थी हैं।

पिछले साल जिले में 139 केंद्र बनाए गए थे। इस बार केंद्रों पर परीक्षार्थियों की संख्या बढ़ाए जाने के कारण 11 केंद्र घटा दिए गए हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक अवध किशोर सिंह ने बताया कि 125 केंद्रों पर 160 आपत्तियां आई थीं। इसमें सबसे ज्यादा केंद्रों की दूरी अधिक होने, नए केंद्र बनाने की आई थीं। इसके अलावा बिना सुविधा केंद्र बनाने और क्षमता से अधिक परीक्षार्थी जैसी आपत्तियां आई थीं। तहसीलों से सत्यापन के बाद जिलाधिकारी की अध्यक्षता में केंद्रों की सूची तय की गई है। अब कुल 128 केंद्र हो गए हैं। इसमें से 28 नए केंद्र बने हैं। पांच एडेड कॉलेज और बाकी वित्तविहीन हैं। जबकि 11 राजकीय हाईस्कूल में मूलभूत सुविधा न होने से उनके नाम काटे गए हैं। नौ एडेड व पांच वित्तविहीन कॉलेज भी हैं, जिनके नाम काटे गए हैं। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही 128 केंद्रों की सूची माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। जिले में 394 विद्यालय हैं।

49425 छात्राएं देंगी परीक्षा

इस बार जिले में कुल 98888 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इसमें से 49425 छात्राएं हैं। हाईस्कूल में 52158 और इंटर में 46730 परीक्षार्थी शामिल होंगे। पिछले साल एक लाख छह हजार से अधिक विद्यार्थी परीक्षा में बैठे थे। इस बार करीब नौ हजार विद्यार्थियों ने कम फॉर्म भरा है।

केंद्रों की दूरी सुलझाने में लगे हैं अधिकारी

केंद्रों की ज्यादा दूरी वाले आपत्तियों को सुलझाने में जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय लगा है। डीआईओएस ने बताया कि जीओ मैप से केंद्रों की दूरी तय की गई थी। मगर कुछ केंद्रों की दूरी ज्यादा हो गई। इसे देख निस्तारण किया जा रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com