बॉडी में इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है विटामिन सी

विटामिदन सी को सबसे अच्छे और सुरक्षित पोषक तत्वों में से एक माना जाता है. यह कोल्ड को ठीक करने में मदगार तो होता ही है, इसके साथ ही यह बॉडी के इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है, इसके साथ ही यह हृदय रोगों और त्वचा संबंधी समस्याओं में भी काफी फायदेमंद है. विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा त्वचा, बालों और चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होती है. आप अपने खाने में कुछ फलों और सब्जियों को शामिल कर विटामिन सी का भरपूर मात्रा में सेवन कर सकते हैं. जो लोग फल और सब्जियों का पर्याप्त मात्रा में सेवन नहीं कर पाते वो विटामिन सी की खुराक खाकर इस कमी को पूरा कर सकते हैं. आइए एनडीटीवी डॉक्टर के अनुसार जानते हैं कि विटामिन सी से क्या लाभ मिलते हैं…

स्ट्रेस:
कई अध्ययनों से यह पता चलता है कि विटामिन सी उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर है क्योंकि वे बहुत अधिक स्ट्रेसलेते हैं. इसके अलावा जो लोग अत्यधिक शराब का सेवन करते हैं, जो मोटापे के शिकार हैं या नियमित रूप से धूम्रपान करने वालों में विटामिन सी की कमी होने की संभावना हो सकती है.

कोल्ड:

विटामिन सी कोल्ड और फ्लू जैसी स्थितियों के लक्षणों को रोकने में मदद कर सकता है. विटामिन सी का सेवन करने से सर्दी और फ्लू को बढ़ने से रोका जा सकता है. ताकि यह निमोनिया या अन्य संक्रमण बीमारियों का रूप न ले लें.

स्किन एजिंग:
विटामिन सी स्किन एजिंग में मदद करता है. इसके सेवन या आपके शरीर में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होने से स्किन पर झुर्रियां जल्दी नहीं आती हैं और स्किन की प्राकृतिक नमी भी बरकरार रहती है. विटामिन सी सूजन को कम करने, मांसपेशियों के अध: पतन में सुधार करने और हृदय रोगों और यहां तक ​​कि कैंसर के जोखिमों को कम करने में भी मदद करता है.

विटामिन सी के स्रोत:
खट्टे फल विटामिन सी का एक प्रमुख स्रोत हैं.इसके अलावा, ब्रोकोली, आलू स्ट्रॉबेरी, मीठे आलू, पत्तेदार साग, आम, पपीता, तरबूज, फूलगोभी, लाल मिर्च, गोभी और अनानास सभी विटामिन सी के महत्वपूर्ण स्त्रोत हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com