बैटरी हेल्थ का न रखा ध्यान तो कबाड़ बन जाएगा महंगा लैपटॉप

लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है। अगर लैपटॉप की बैटरी हेल्थ का ध्यान न रखा जाए तो डिवाइस को लेकर कई तरह की परेशानियां आ सकती हैं। ऐसे में कुछ सिंपल टिप्स को फॉलो कर लैपटॉप को लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं। इन टिप्स में डिवाइस क्लीनिंग भी शामिल है।

लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके काम आ सकती है। लैपटॉप में बैटरी का एक खास रोल होता है।

अगर लैपटॉप की बैटरी का ठीक तरह से ख्याल न रखा जाए समय के साथ डिवाइस कबाड़ लगने लगता है। बैटरी से जुड़ी कई परेशानियों की वजह से लैपटॉप का इस्तेमाल मुश्किल हो सकता है।

ऐसे में कुछ सिंपल टिप्स की मदद से आप अपने लैपटॉप की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं, इसके साथ लैपटॉप को लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

लैपटॉप की बैटरी हेल्थ का इन तरीकों से रखें ख्याल

लैपटॉप की सफाई पर दें ध्यान

क्या आप जानते हैं डिवाइस ओवरहीटिंग के लिए धूल-मिट्टी और कण भी एक वजह हो सकते हैं। अगर आप अपने लैपटॉप की रोजाना सफाई न करें तो यह डिवाइस के गर्म होने की वजह बनता है।

सॉफ्टवेयर टूल का करें इस्तेमाल

बैटरी परफोर्मेंस को ऑप्टिमाइज करने के लिए कई सॉफ्टवेयर टूल की सुविधा मौजूद है। इन टूल्स की मदद से बैटरी की हेल्थ का ध्यान रखा जा सकता है।

टेम्प्रेचर का रखें खास ख्याल

टेम्प्रेचर ज्यादा हो या कम दोनों ही स्थितियां बैटरी के डैमेज होने का कारण बनती हैं। लैपटॉप का इस्तेमाल तेज धूप या गर्म कार में करने से बचें ठीक इसी तरह लैपटॉप को चिलिंग एनवायरमेंट न रखें।

एक्सटर्नल डिवाइस का जरूरत के समय ही हो इस्तेमाल

लैपटॉप पर एक्सटर्नल डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं तो बैटरी की खपत अधिक होती है। ऐसे में जब यूएसबी ड्राइव्स और एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव का इस्तेमाल न हो तो इन्हें अनप्लग रखने की सलाह दी जाती है।

हेवी टास्क से बचें

लैपटॉप की बैटरी ड्रेन होने का सबसे बड़ा कारण डिवाइस में हेवी टास्क को परफोर्म करना होता है। वीडियो वॉचिंग और गेमिंग की वजह से बैटरी की तेजी से खपत होती है।

ऐसे में जब बैटरी ज्यादा चलाने की जरूरत हो तो इन टास्क को करने से बचें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com