बेस्ट प्राइस और ब्रॉड रीच के द्वारा JioMart बाजार में छा जाना चाहती है: AGM

रिलायंस की 43वीं आमसभा (AGM) में देश के किराना कारोबार को लेकर भी महत्वपूर्ण ऐलान किया गया. कंपनी ने कहा कि जियोमार्ट (JioMart) और वाट्सऐप मिलकर देश के किराना दुकानदारों के लिए तरक्की के नए अवसर तैयार करेंगे.

गौरतलब है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ग्राहकों और किराना दुकानदारों के लिए जियोमार्ट के नाम से उच्च टेक्नोलॉजी से लैस एक प्लेटफॉर्म तैयार किया है.

कंपनी ने पिछले साल ही एजीएम में इसकी शुरुआत की घोषणा की थी. इसके अगले चरण की घोषणा करते हुए ईशा अंबानी ने कहा कि जियोमार्ट अब एक मल्टीपरपज प्वाइंट ऑफ सर्विस (POS) से लैस है जिसके द्वारा दुकानों और उनके ग्राहकों के बीच सहज लेनदेन संभव हो सकेगा.

रिलायंस ने इस अवसर पर एक वीडियो भी दिखाया कि किस तरह से रिलायंस जियोमार्ट से टाइअप करने वाले किराना दुकानों का कायापलट कर 48 घंटे में ही उसे सेल्फ सर्विस मिनी स्टोर में बदल दिया जाता है.

ईशा अंबानी ने कहा, ‘जियोमार्ट और वाट्सऐप मिलकर देश के करोड़ों छोटे दुकानदारों के लिए अवसर तैयार कर रहे हैं और ग्राहक भी इससे किराना दुकानों से बिना किसी अड़चन के लेनदेन कर सकेंगे.’

असल में इस सिस्टम से एक तो दुकानदार तकनीकी रूप से ज्यादा मजबूत हो जाएंगे और दूसरे उनका आसपास के ग्राहकों से संपर्क भी हमेशा बना रहेगा.

जियोमार्ट ग्राहकों और उनके आसपास के दुकानों के बीच एक एग्रीगेटर की तरह काम करता है जैसे कि बाकी ई-कॉमर्स कंपनियां एग्रीगेटर का काम करती हैं.

रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स ने देश के करोड़ों उपभोक्ताओं को हासिल करने के लिए अलग तरह का मॉडल बनाया है. उसने किसी बड़े स्टोर खोलने या सप्लायर को जोड़ने की जगह देश के करीब 7 करोड़ खुदरा दुकानदारों को जोड़ने की योजना बनाई है.

जियोमार्ट ने ऐसे छोटे-छोटे दुकानदारों को वाट्सऐप के माध्यम से जोड़ने की योजना बनाई है. रिलायंस का वाट्सऐप से समझौता है तो उसके लिए यह आसान भी होगा.

ग्राहक घर बैठे आसानी से वाट्सऐप के द्वारा अपने आसपास नेबरहुड स्टोर्स से ऑर्डर कर सकेंगे. हालांकि अभी जियोमार्ट की वेबसाइट से ही हो रहा है और कुछ ही जगहों पर वाट्सऐप सर्विस ट्रायल के रूप में है, लेकिन कंपनी आगे चलकर बड़े पैमाने पर इसे करने वाली है.

हाल ही में फेसबुक ने रिलायंस में बड़ा निवेश करने का ऐलान किया है. फेसबुक और रिलायंस के बीच हुई इस डील के तहत WhatsApp और Reliance Jio के बीच भी कमर्शियल अग्रीमेंट साइन किया गया है.

ये दरअसल ऑनलाइन वेंचर JioMart के लिए है. JioMart वॉट्सऐप बेस्ड ऑनलाइन पोर्टल है तो रिलायंस को वॉट्सऐप के यूजर बेस का भी फायदा मिलेगा.

कंपनी ने फास्ट डिलीवरी, बेस्ट प्राइस और व्यापक पहुंच जैसी रणनीति से इस बाजार में कब्जा जमाने का इरादा अपनाया है. रिलायंस के एक सूत्र ने कुछ दिनों पहले हमें बताया था, ‘दूसरी कंपनियों से अगर ग्राहकों को कुछ अलग देने की बात करें तो एक तो हमारी डिलीवरी सबसे फास्ट होगी, क्यों​कि हम नेबरहुड स्टोर्स को जोड़ने की योजना बना रहे हैं.

दूसरे हम सबसे कॉम्पिटिटिव प्राइस देंगे. इसी तरह हमारी पहुंच देश के सभी बड़े-छोटे शहरों और कस्बों तक होगी.

इस फील्ड में अभी जो प्लेयर हैं, उनकी पहुंच बड़े या कुछ छोटे शहरों तक ही है. इस तरह फास्ट डिलीवरी, बेस्ट प्राइस और ब्रॉड रीच के द्वारा कंपनी इस बाजार में छा जाना चाहती है.’

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com