बिहार: श्रावणी मेला में पहली कांवरियों के लिए इन जगहों पर टेंट सिटी

पर्यटन मंत्री नीतीश मिश्रा ने पूरा परिसर तंबाकू व प्लास्टिक मुक्त रखने की अपील श्रद्धालुओं से की है। उन्होंने बताया कि कांवरिया पथ पर सभी स्थायी पर्यटकीय संरचनाओं को न केवल श्रावणी मेला बल्कि सालों भर आवासन, कैफेटेरिया, सोलर लाइट से युक्त रखा जाएगा।

22 जुलाई से श्रावणी मेला शुरू हो रहा है। श्रद्धालुओं को कोई परेशान न हो, इसके लिए पर्यटन विभाग तैयारी कर रही है। पर्यटन मंत्री नीतीश मिश्रा ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि श्रावणी मेला 2024 में श्रद्धालुओं को सभी प्रकार की उत्तम व्यवस्था मिलेगी। सुल्तानगंज के बाबा अजगैबीनाथ से गंगा जल लेकर बाबा वैद्यनाथ धाम, देवघर में जलाभिषेक की पवित्र यात्रा से मेरे बचपन की स्मृतियां जुड़ी हुई है, मैं उन कमियों को व्यक्तिगत रूप से स्वयं भी जानता हूं, जिसे दूर करने की आवश्यकता है।

श्रावणी मेला को बेहतर बनाने के लिए पर्यटन विभाग ने तीन माह पूर्व संयुक्त सचिव रैंक के अधिकारी के नेतृत्व में हर 25 किमी की दूरी पर कमियों को चिह्नित करने हेतु कुल चार टीमों का गठन किया था ताकि गत वर्ष के अनुभवों को देखते हुए इस वर्ष कांवरियों को ज्यादा गुणवत्तापूर्ण सुविधाएं प्रदान की जा सके।

टीम ने जो रिपोर्ट दी है, उसके अनुसार कांवरियों के आवासन के लिए अधिक व्यवस्था, कांवर स्टैंड की संख्या में वृद्धि, टेंट सिटी में साफ-सफाई की बेहतरीन व्यवस्था, टेंट सिटी में रोज चादर बदलने और परिसर को प्लास्टिक आदि से मुक्त रखने आदि की सलाह दी गयी थी। इसके अनुरुप इस बार विभिन्न सुधार किए गए हैं। इसके बाद इस वर्ष श्रावणी मेला और भी आकर्षक होगा।

पर्यटन मंत्री नीतीश मिश्रा के अनुसार, श्रावणी मेला, 2024 के अवसर पर कांवरियों के विश्राम और आवासन हेतु भागलपुर के सुल्तानगंज और धोबई में पहली बार 200-200 बेड की टेंट सिटी बनायी गयी है। वहीं बांका के अबरखा में 600 बेड और मुंगेर के खैरा में 200 बेड यानी कुल 1200 बेड की टेंट सिटी का निर्माण कराया गया है।

सभी स्थानों पर प्रबंधक की नियुक्ति की गयी है, जिससे आवासीय सुविधा का बेहतर प्रबंधन हो सके। सभी टेंट सिटी में सुरक्षाकर्मियों की नियुक्ति, स्वच्छता संबंधी सुविधाएं, जिसमें प्रत्येक दिन हर प्रयोग के बाद चादर-बेडशीट को बदलने का प्रावधान किया गया है, चिकित्सा सुविधाएं, स्वच्छ महिला-पुरुष शौचालय, पेयजल, पंखे की उपलब्धता एवं अबाधित विद्युत आपूर्ति हेतु साइलेंटर जेनरेटर की व्यवस्था रहेगी।

प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन कराया जायेगा
पर्यटन मंत्री नीतीश मिश्रा ने पूरा परिसर तंबाकू व प्लास्टिक मुक्त रखने की अपील श्रद्धालुओं से की है। उन्होंने बताया कि कांवरिया पथ पर सभी स्थायी पर्यटकीय संरचनाओं को न केवल श्रावणी मेला बल्कि सालों भर आवासन, कैफेटेरिया, सोलर लाइट से युक्त रखा जाएगा।

श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु 24 घंटे पटना के पर्यटन निगम मुख्यालय में कॉल सेंटर टॉल फ्री नंबर 18003097677 का संचालन किया जाएगा। बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम परिसर में कुल तीन शिफ्ट में विभागीय कर्मी श्रद्धालुओं की सुविधाओं का ख्याल रखते हुए उनके सवालों का समाधान करेंगे।

कांवरियों/ श्रद्धालुओं को मेला से संबंधित महत्वपूर्ण सूचनाओं यथा आवासन, चिकित्सा व्यवस्था, पुलिस, महत्वपूर्ण दूरभाष संख्या आदि को संकलित कर बिहार पर्यटन मोबाइल एप एवं विभागीय वेबसाइट में समाहित किया गया है। बिहार पर्यटन मोबाइल एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है |

पर्यटन सचिव अभय कुमार सिंह ने बताया कि सभी टेंट सिटी में कांवरियों को बिहार के लोक संस्कृति से परिचय कराने एवं मनोरंजन हेतु प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन कराया जायेगा। सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति हेतु स्टेज, लाइट एंड साउंड आदि का निर्माण बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम के माध्यम से कराया गया है।

अस्थायी पर्यटक सूचना केन्द्रों का निर्माण किया गया है
कांवरिया पथ पर कुल 200 नए कांवर स्टैंड का निर्माण कराया गया है। डाक बम के लिए पंजीकरण काउंटर की स्थापना की गयी है। सुरक्षा हेतु विभिन्न स्थानों पर सीसीटीवी का अधिष्ठापन किया गया है। कांवरिया पथ पर जगह-जगह पर पानी का टैंकर एवं सक्शन पंप की उपलब्धता सुनिश्चित की गयी है। उन्होंने बताया कि काँवरिया पथ पर 12 अस्थायी पर्यटक सूचना केन्द्रों का निर्माण किया गया है, जहां प्रशिक्षित पर्यटक गाईडों की प्रतिनियुक्ति की जा रही है। यह कांवरियों को सूचना, सुविधा एवं सहयोग प्रदान करेंगे।

जानिए, कहां-कहां बनाए गए अस्थाई पर्यटक सूचना केन्द्र

सुल्तानगंज स्टेशन
बस स्टैंड-सुल्तानगंज
सुल्तानगंज
धांधी बेलारी
कुमरसार
धौरी
सुईया
अबरखा
कटोरिया
इनारावरण
दुम्मा
बासुकीनाथ पथ प

    Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com