बिहार चुनाव 2020 परिणाम :- महारण में कहां चूके तेजस्वी, BJP की कौन सी चालाकी आई काम, जाने ऐसी ही विशेष बातें

 बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के नतीजों ने राजन‍ीतिक दलों और प्रत्‍याशियों के साथ ही विश्‍लेषकों को भी कई सबक दे दिए हैं। वनडे क्रिकेट मैच की तरह बदलते नतीजों ने सुबह से शाम तक हर घंटे लोगों को चौंकाया। आखिर-आखिर तक राजनेताओं के साथ ही आम वोटरों की भी धड़कनें थमी रहीं। नतीजों की खास बात यह रही कि पहले चरण की सीटों पर महागठबंधन जबर्दस्‍त बढ़त बनाये दिख रहा है। हालांकि दूसरे और तीसरे चरण के चुनाव में एनडीए ने जोरदार वापसी की और महागठबंधन के सपनों के पानी फेर दिया। राजद नेता और महागठबंधन की ओर से मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार तेजस्‍वी की सारी रणनीति धरी की धरी रह गई।

1. सरकारी नौकरी के वादे पर युवाओं के साथ से मिला राजद को फायदा

अगर करीब साल भर पहले लोकसभा चुनाव में एनडीए के प्रदर्शन पर गौर करें तो मानना पड़ेगा कि राजद काफी फायदे में है। लोकसभा चुनाव में राजद का खाता भी नहीं खुल पाया था। लोस चुनाव में विधानसभा वार मतों पर गौर करें तो राजद करीब 200 सीटों पर पीछे रहा था। इस बार राजद अपने कोर वोटरों को सक्रिय करने के साथ ही नये वोटरों को जोड़ने में भी सफल रही। यह अलग बात है कि यह सारी कवायद जरा से अंतर के कारण बेकार चली गई। सरकार नौकरी के वादे पर युवा वोटरों का एक बड़ा हिस्‍सा राजद की ओर झुका। इसे समझने के लिए यह जानना जरूरी है कि युवा वर्ग पीएम नरेंद्र मोदी को पसंद करता रहा है। युवा वर्ग के वोटों की बदाैलत ही लगातार दो लोकसभा चुनावों में भाजपा ने बिहार में परचम लहराया है।

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभाओं से एनडीए को मिला फायदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा का फायदा एनडीए को दूसरे और तीसरे चरण की सीटों पर मिला। खासकर छपरा और चंपारण की सभाओं में पीएम के भाषण का लाभ नतीजों में साफ दिख रहा है। इस भाषण में ही उन्‍होंने डबल युवराज का जिक्र किया। साथ ही बिहार की महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि वे आराम से छठ करें, दिल्‍ली में उनका बेटा बैठा है, जो किसी किस्‍म की दिक्‍कत नहीं होने देगा। इन बयानों से वोटरों का एनडीए के प्रति भावनात्‍मक जुड़ाव हुआ।

3. राजद के कोर वोटरों की सक्रियता से गोलबंद हुए दूसरे मतदाता

कई राजनीतिक विश्‍लेषकों का कहना है कि पहले चरण में राजद के कोर वोटरों की जबर्दस्‍त गोलबंदी का असर दूसरी तरफ भी देखने को मिला। तेजस्‍वी की सभाओं में जुट रही भीड़ को देख वैसे वोटर जो राजद को किसी हाल में नहीं आने देना चाहते, गोलबंद और सक्रिय हो गये। राजद को मिलती बढ़ती ने एक खास तबके में नीतीश सरकार के प्रति एंटी इंकंबैंसी फैक्‍टर के असर को कम किया। लोग कोरोना के दौरान की परेशानियां और दूसरी छोटी-मोटी शिकायतों को भूलकर एनडीए के पक्ष में चले गये।

4. लोजपा ने एनडीए तो एआइएमआइएम ने महागठबंधन को पहुंचाया नुकसान

चुनाव में लोजपा ने एनडीए को तो एआइएमआइएम और रालोसपा जैसी पार्टियों ने महागठबंधन को काफी नुकसान पहुंचाया है। लोजपा भले ही एक सीट जीतकर रह गई, लेकिन उसके चलते कई जगह जदयू की हार हुई है। कुछ सीटों पर लोजपा ने भाजपा को भी नुकसान पहुंचाया है। इसी तरह एआइएमआइएम ने अपने खाते में जीती सीटों से कहीं अधिक नुकसान महागठबंधन को पहुंचाया है। रालाेसपा के प्रत्‍याशी भी कई सीटों पर काफी मत पाने में सफल रहे हैं।

5. ईवीएम में गड़बड़ी का हारने वालों ने रागा अलापा

बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजों ने ईवीएम राग को एक बार फिर जिंदा कर दिया है। कांग्रेस की ओर से राज्‍यसभा सदस्‍य उदित राज ने सबसे पहले इस पर सवाल खड़े किए। बिहार में प्‍लूरल्‍स पार्टी की पुष्‍पम प्रिया चौधरी ने तो यहां तक दावा कर डाला कि उनके उम्‍मीदवारों को मिले सभी मत एनडीए के खाते में चले गये। राजद और कांग्रेस के दूसरे नेताओं ने भी ईवीएम पर सवाल खड़े किए हैं। चुनाव हारने वालों में अब तक केवल रालोसपा के उपेंद्र कुशवाहा ने अपनी हार स्‍वीकार करने की बात कही है। इधर, चुनाव आयोग ने कहा है कि ईवीएम से छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है। कांग्रेस के सांसद कार्ति चिदंबरम ने भी ईवीएम पर सवाल उठाये जाने को गलत ठहराया है।

6. बड़ी पार्टी होकर भी नीतीश को मुख्‍यमंत्री बनाएगी बीजेपी

कई चुनावों के बाद बिहार विधानसभा में भाजपा का कद जदयू के मुकाबले बढ़ गया है। भाजपा को 74 जबकि जदयू को 43 सीटें ही मिली हैं। इसके बावजूद बीजेपी नेताओं ने नीतीश को मुख्‍यमंत्री बनाने के वादे पर कायम रहने की बात कही है। एक न्‍यूज एजेंसी के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नीतीश से फोन पर बात कर उनका हालचाल लिया और सरकार गठन को लेकर चल रही कवायद के बारे में जानकारी हासिल की। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने गठबंधन में नेतृत्‍व को लेकर कोई विवाद नहीं है। सरकार का नेतृत्व सीएम नीतीश ही करेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com