बिहार के मतदाताओं को रिझाने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ताबड़तोड़ उद्घाटन व शिलान्यास करने में लगे

बिहार में विधानसभा चुनाव का बिगुल बजने ही वाला है। चुनाव आयोग इसी महीने किसी भी दिन तारीखों की घोषणा कर सकता है। इससे पहले मतदाताओं को रिझाने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ताबड़तोड़ उद्घाटन व शिलान्यास करने में लगे हुए हैं।

नीतीश कुमार शनिवार को नगर विकास व आवास विभाग से जुड़ी दर्जनों योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। शनिवार शाम साढ़े चार बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के विभिन्न नगर निकायों द्वारा राज्य योजना मद, अन्य मद व स्मार्ट सिटी के अंतर्गत विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया जाएगा।

नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव आनंद किशोर ने बताया कि मुख्यमंत्री राज्य के विभिन्न नगर निकायों द्वारा राज्य योजना मद एवं अन्य मद के तहत कुल राशि 67.64 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 177 योजनाओं व 68.66 करोड़ की लागत से 119 योजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

इसके साथ ही पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा गांधी मैदान में 6.98 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया मेगा स्क्रीन का उद्घाटन किया जाएगा। इसके साथ ही पटना देश का पहला ऐसा शहर बन जाएगा, जहां लोग सार्वजनिक जगह पर 75X42 फीट की मेगा स्क्रीन पर फिल्म देख सकेंगे। पटना के गांधी मैदान में लगाई गई मेगा स्क्रीन पर दिखाए जाने वाले कार्यक्रम को कम से कम 5,000 हजार लोग एक साथ देख सकेंगे। डॉल्बी डिजिटल साउंड सिस्टम से लैस इस स्क्रीन पर सूर्यास्त के बाद फिल्मों का प्रसारण किया जाएगा।

पटना स्मार्ट सिटी के तहत 15.97 करोड़ की लागत से इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर भवन का कार्य भी शनिवार से शुरू होगा।वहीं, बिहारशरीफ स्मार्ट सिटी के तहत 102.94 करोड़ की लागत से इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का कार्यारंभ किया जाएगा।इसके अलावा स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत साल के अंत तक वीरचंद पटेल पथ को मॉडल रोड के रूप विकसित किया जाएगा, साथ ही 10 जनसेवा केंद्र और पटना के अदालतगंज तालाब परियोजना को भी पूरा किया जाएगा।

पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के लिए भवन का निर्माण किया जाना है जो श्रीकृष्ण मेमोरियल भवन के निकट स्थित वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना के कार्यालय के निकट स्थित होगा। यह इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल भवन से पटना शहर को दी जाने वाली सभी तकनीकी सुविधाओं का मसलन ट्रैफिक लाइट प्रबंधन, सीसीटीवी कैमरे से निगरानी विधि व्यवस्था, महिला सुरक्षा, ठोस कचरा प्रबंधन, अपराध नियंत्रण एवं अन्य आकस्मिक स्थितियों का अनुश्रवण किया जा सकेगा। इस भवन का क्षेत्रफल 625 वर्ग मीटर और चार मंजिला होगा। इसके चौथे तल्ले पर पटना स्मार्ट सिटी का कार्यालय होगा। इस परियोजना की लागत 15.97 करोड़ रुपये होगी।

बिहारशरीफ स्मार्ट सिटी लिमिटेड इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की कुल लागत 102.94 करोड़ रुपये है। उक्त योजना के तहत शहर में कुल 141 विभिन्न स्थलों पर कुल 495 उच्च गुणवत्ता के सर्विलांस कैमरा लगाए जाने हैं।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com