बिहार के इन इलाकों में आज भी बारिश के आसार; जानिए

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में स्पष्ट कर दिया था कि पूर्वी हवा के प्रभाव के कारण तापमान में गिरावट होगी और 7 मई से 11 मई के बीच प्रदेश के कई स्थानों पर हल्की से तेज गति की बारिश हो सकती है।

पटना सहित बिहार के कई जिलों में मंगलवार की बारिश ने लोगों को तेज लू (भीष्म उष्ण लहर, उष्ण लहर) से काफी हद तक राहत दी है। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में स्पष्ट कर दिया था कि पूर्वी हवा के प्रभाव के कारण तापमान में गिरावट होगी और 7 मई से 11 मई के बीच प्रदेश के कई स्थानों पर हल्की से तेज गति की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने बुधवार को अपने पूर्वानुमान में बताया है कि दक्षिण मध्य, दक्षिण पूर्व के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्य स्तर की वर्षा होगी। जबकि उत्तर पश्चिम, उत्तर मध्य, उत्तर पूर्व, दक्षिण पश्चिम बिहार के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्य स्तर की वर्षा होने के आसार हैं। 

पिछले 24 घंटे के दौरान मौसम शुष्क रहा। समग्र बिहार भीषण गर्मी के प्रकोप में था। पूर्वी हवा के प्रभाव के कारण अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज हुई है। अधिकतम तापमान 37 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच बिहार के अधिकांश भागों में दर्ज हुई है। मंगलवार जो बिहार के उत्तर पूर्वी भाग पर चक्रवर्ती परिसंचरण बना हुआ था वह आज कमजोर पर गया है। पिछले दो दिनों से धीरे-धीरे बंगाल की खाड़ी से नम हवा बिहार की ओर आ रहा था। जिस कारण बस समग्र बिहार पर बादल बने हुए हैं। यहां पर जिस बारिश का इंतजार है वह खत्म होगा। 

मौसम विभाग ने कहा- सावधान रहें
आज बिहार के उत्तर पूर्वी भाग एवं तराई वाले जिलों में वर्षा का पूर्वानुमान है। कल से पूरे बिहार के कुछ जगहों पर गरज, चमक तेज हवा के साथ हल्की वर्षा का पूर्वानुमान है। अब समय आ गया है सतर्क रहने का। धीरे-धीरे काल बैसाखी का प्रकोप होने की संभावना बन रही है। इस समय जो बादल बनते हैं एक तरफ गर्मी रहती है उसके बाद अचानक बादल बनना शुरू हो जाते हैं। यह जो बादल बनते हैं बहुत घने और छोटे दायरे में होते हैं। जिस क्षेत्र से गुजरते हैं भयंकर गर्जना तेज हवा के साथ बारिश होती है। इस तरह के मौसम से सतर्क रहें। अगर बाहर हो तो घर के अंदर चले जाए। पेड़ों के नीचे खड़े होना खतरा है। 

जानिए, इन जिलों में का अधिकतम तापमान 
पिछले 24 घंटे के दौरान बिहार के जिला में अधिकतम तापमान दर्ज किए गए वह इस प्रकार हैं। पटना 33.0, भागलपुर 32.4 ,पूर्णिया 31.2 ,वाल्मीकि नगर 31.4, मुजफ्फरपुर 30 8 छपरा 32.3, दरभंगा 32.0, सुपौल 30.4, डेहरी 37.6, मधुबनी 33.4, मोतिहारी 32.8, शेखपुरा 36.8, गोपालगंज 33.5, जमुई 35.4, बक्सर 35.0, भोजपुर 34.9, समस्तीपुर 31.2,  औरंगाबाद 37.4, बेगूसराय 31.3, खगड़िया 30.8, बांका 33.5, कटिहार 30.0, अररिया 29.2, जीरादेई 33.8, पूसा 31.0, किशनगंज 28.0, अरवल 37.0 और बिक्रमगंज 35 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com