बालों में तेल लगाने का सही तरीका भी होता है जानिए…

बालों में तेल लगाना बालों के लिए ही लाभकारी होता है. लेकिन बता दें,बालों में तेल लगाने का भी एक सही तरीका होता है. लोग अलग लग तरीके अपनाते हैं बालों में तेल लगाने के लिए, लेकिन आपको बता दें कि सही तरीके क्या होता है. हेयर ऑयल का काम होता है हेयर फॉलिकल्स की गहराई में जाना, जड़ों को मजबूत बनाना, क्यूटिकल्स को सील करना, स्कैल्प को पोषण देना और हेयर ग्रोथ को बेहतर बनाना. वैसे ही बालों में कितनी देर तेल लगा कर रखना चाहिए तो ये आपके बालों के प्रकार पर निर्भर करता है.

कितनी देर तेल लगाना सही है-
अगर आपके स्कैल्प का पीएच लेवल संतुलित है और बाल सेहतमंद हैं तो ऑयलिंग ट्रीटमेंट एक घंटे के लिए ही काफी रहेगा. वहीं, अगर आपके बाल डैमेज हैं, बालों के सिरे बेजान हैं तो आपको कंडीशनिंग के लिए ज्यादा समय की जरूरत है. आपको रात भर अपने बालों में तेल लगा कर रखना चाहिए. अपने बालों के टेक्सचर और मौसम में उमस को देखकर आप हफ्ते में एक-एक करके दोनों ऑयलिंग तकनीक को अपना सकते हैं.

क्या है तेल लगाने का सही तरीका-

स्टेप 1: चौड़े दांत वाला कंघी से बालों को अच्छी तरह से सुलझा लें.

स्टेप 2: आपको जो भी हेयर ऑयल सूट करता है या लगाना पसंद है, उसे लें. 2 मिनट तक हल्की आंच में गर्म करें. अब उसकी गर्माहट को कमरे के तापमान में आने दें.

स्टेप 3: आप सीधे अपने स्कैल्प पर तेल डालने से बचें, क्योंकि ये आपके बालों को चिपचिपा बना देगा. इसकी वजह से आपको ज्यादा शैम्पू का इस्तेमाल करना पड़ेगा.

स्टेप 4: अपने बालों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें. अब अपनी उंगलियों को हल्के गर्म तेल में डालें और धीरे-धीरे पार्टीशन में लगाएं.

स्टेप 5: अपनी हथेली से अपने स्कैल्प को ना रगड़ें. ऐसा करने से ज्यादा बाल टूटते हैं. इसकी बजाय आप अपनी उंगलियों के सिरों से अपने सिर की सर्कुलर मोशन में मसाज कर सकते हैं. इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा.

स्टेप 6: इस बात का ध्यान रखें कि तेल लंबे समय तक सिर पर ना लगा हो क्योंकि इससे गंदगी अधिक चिपकती है और ये डैंड्रफ को बढ़ावा देता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com