बायोटिन से चेहरे की चमक और ग्लोइंग स्किन के साथ कई है ब्यूटी बेनिफिट्स, फ़ूड में करे शामिल

हर महिला या पुरुष को ग्लोइंग स्किन की चिंता रहती है. इसके लिए ग्लोइंग स्किन डाइट  की जरूरत होती है. अगर डाइट में बायोटिन वाले फूड शामिल नहीं होते हैं, तो चेहरे की चमक और ग्लोइंग स्किन का सपना अधूरा रह सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ग्लोइंग स्किन के साथ बालों का झड़ना और त्वचा की देखभाल के लिए बायोटिन  जरूरी होता है.

बायोटिन एक खास विटामिन है जो त्वचा की देखभाल के लिए जरूरी तत्व है. शरीर में बायोटिन की मात्रा स्किन केयर प्रोडक्ट की तरह काम करती है. जब शरीर में बायोटिन की कमी रहती है, तो स्किन की चमक खोने लगती है. झुर्रियां हटाने के उपाय अगर आप भी खोज रहे हैं, तो आपको अपनी डेली डाइट में बायोटिन फूड पर नजर दौड़ानी चाहिए.यह फूड्स से मिलने वाले पोषक तत्वों को एनर्जी में बदलने का काम भी करता है. आइए जानते हैं बायोटिन वाले फूड्स के बारे में कुछ खास बातें.

शकरकंद : झुर्रियां त्वचा को खराब न करें इसके लिए शकरकंद का सेवन जरूर करें. बायोटिन की मात्रा शकरकंद में भी पायी जाती है. स्किन केयर के लिए जरूरी पोषक तत्व बीटा कैरोटिन भी शकरकंद में पाया जाता है

 

अंडे में होता है बायोटिन : स्किन केयर के लिए अंडे का उपयोग सबसे ज्यादा होता है. अंडे के पीले वाले भाग में बायोटिन की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है. अंडे को पकाकर खाने से बायोटिन का फायदा मिलता है. हेल्दी स्किन के लिए अंडे का सेवन करना चाहिए.

ड्राई फ्रूट और बीज : त्वचा की देखभाल और झुर्रियां हटाने के लिए आप ड्राई फ्रूट या नट्स के साथ बीजों के फायदे पढ़ते ही रहते हैं. सभी तरह के मेवे और बीज बायोटिन के मुख्य स्रोत होते हैं. नट्स और सीड्स के सेवन से स्किन का ग्लो बढ़ता है. आप अपनी डेली डाइट में अखरोट, बादा, पिस्ता, अलसी के बीज, कद्दू के बीज और मूंगफली को शामिल करके बायोटिन की पूर्ति कर सकते हैं.

मछली का तेल : जो लोग मछली का सेवन नहीं करते हैं उनके लिए मछली का तेल स्किन केयर के लिए सबसे अच्छा फूड होता है. मछली के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड और बायोटिन की मात्रा पायी जाती है. स्किन केयर के लिए सर्दियों में मछली के तेल का सेवन ज्यादा लाभदायक होता है.

डेयरी फूड : दूध, दही और पनीर मुख्य डेयरी फूड हैं. दूध से बनने वाले सभी खाद्य पदार्थों में बायोटिन की पर्याप्त मात्रा होती है. डाइट एक्सपर्ट के अनुसार गाय के दूध में बायोटिन की मात्रा अधिक पायी जाती है. डेली डाइट में डेयरी खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करना चहिए. इससे त्वचा की चमक और झुर्रियां नहीं बढ़ती हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com