बाबा साहेब को जब हम पढ़ते हैं समझते हैं तो पता चलता है कि वह वैश्विक नजरिया रखने वाले व्यक्ति थे : PM मोदी

आज हमारा देश डॉ. भीमराव आंबेडकर की 130वीं जयंती मना रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें याद किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत दुनिया में ‘मदर ऑफ डेमोक्रेसी’ रहा है। लोकतंत्र हमारी सभ्यता, हमारे तौर-तरीकों और हमारी जीवन पद्धति का एक हिस्सा रहा है।

नरेंद्र मोदी ने कहा कि आजादी के बाद का भारत अपनी उसी लोकतांत्रिक विरासत को मजबूत करके आगे बढ़े, बाबा साहेब ने इसका मजबूत आधार देश को प्रदान किया। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब को जब हम पढ़ते हैं, समझते हैं तो पता चलता है कि वह वैश्विक नजरिया रखने वाले व्यक्ति थे।

मोदी ने कहा कि समाज के वंचित वर्गों को मुख्यधारा में लाने के लिए उनका संघर्ष एक मिसाल बना रहेगा। बता दें क बाबा साहेब आंबेडकर भारत के पहले कानून मंत्री थे। इसके साथ ही वह भारतीय संविधान के प्रमुख वास्तुकार भी थे। देश के कई नेताओं और हस्तियों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बाबा साहेब आंबेडकर हमें जो मार्ग दिखाकर गए हैं, उस पर देश निरंतर चले, इसकी जिम्मेदारी हमारी शिक्षा व्यवस्था और हमारे विश्वविद्यालयों पर हमेशा रही है। उन्होंने कहा कि जब प्रश्न एक राष्ट्र के रूप में साझा लक्ष्यों का हो, तो सामूहिक प्रयास ही सिद्धि का माध्यम बनते हैं।

बाबा साहेब आंबेडकर का जन्म साल 1891 में आज ही के दिन मध्यप्रदेश के महू में हुआ था। उल्लेखनीय है कि वर्ष 1990 में उन्हें मरणोपरांत भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया गया। वहीं, उनका निधन छह दिसंबर 1956 को राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में हुआ था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com