बाजार में जारी तेजी पर लग गई ब्रेक, सेंसेक्स 200 और निफ्टी 40अंक लुढ़का

आज बाजार में उतार-चढ़ाव भरा कारोबार देखने को मिला है। बाजार के दोनों सूचकांक सुबह तेजी के साथ कारोबार कर रहे थे लेकिन बाजार बंद होने से पहले उनमें गिरावट आ गई। सेंसेक्स 200 अंक और निफ्टी44 अंक गिरकर बंद हुआ है। इसके अलावा मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी गिरावट आई। आज फार्मा FMCG सेक्टर तेजी के साथ बंद हुआ।

मंगलवार के कारोबारी सत्र में स्टॉक मार्केट में उतार-चढ़ाव भरा कारोबार रहा। आज सुबह बाजार तेजी के साथ खुला लेकिन बाजार बंद होने से कुछ घंटे पहले दोनों इंडेक्स सीमित दायरे में कारोबार करने लगे।

आज सेंसेक्स 220.05 अंक या 0.29% की गिरावट के साथ 75,170.45 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी भी 44.30 अंक या 0.19 फीसदी फिसलकर 22,888.15 अंक पर बंद हुआ है।

आज के सत्र में मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों बिकवाली देखने को मिली थी। हालांकि फार्मा, FMCG सेक्टर तेजी के साथ बंद हुए। वहीं,रियल्टी, PSE,मेटल, इंफ्रा और एनर्जी सेक्टर गिरावट के साथ बंद हुआ।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

सेंसेक्स की कंपनियों में पावर ग्रिड, एनटीपीसी, टेक महिंद्रा, भारती एयरटेल, टाटा मोटर्स, इंडसइंड बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, कोटक महिंद्रा बैंक और मारुति के शेयर गिरावट के साथ बंद हुआ। वहीं, एशियन पेंट्स, विप्रो, जेएसडब्ल्यू स्टील, हिंदुस्तान यूनिलीवर, बजाज फिनसर्व और महिंद्रा एंड महिंद्रा के स्टॉक हरे निशान पर बंद हुआ।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख विनोद नायर ने कहा
हाल ही में तेज उछाल के बाद भारतीय बाजार में हल्की मजबूती देखी गई। जैसे-जैसे बाजार चुनाव के नतीजों के करीब आएगा, अनिश्चितता के कारण अस्थिरता जारी रहने की संभावना है।”

ग्लोबल मार्केट का हाल
एशियाई बाजारों में सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग निचले स्तर पर बंद हुए। यूरोपीय बाजार मिश्रित रुख पर कारोबार कर रहे थे। मेमोरियल डे की छुट्टी के कारण सोमवार को अमेरिकी बाजार बंद थे।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.13 प्रतिशत चढ़कर 83.21 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को 541.22 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

रुपये के मूल्य में गिरावट
आज विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया भी गिरावट के साथ बंद हुआ है। सुबह के कारोबार में रुपया 83.14 पर खुला और इंट्रा-डे में 83.10 के उच्चतम और 83.19 के निचले स्तर को छू गया। अंततः दिन के लिए 83.18 (अनंतिम) पर बंद हुई, जो पिछले बंद से 5 पैसे कम है।

पिछले सत्र में रुपये ने अपना शुरुआती लाभ कम कर दिया और दिन के लिए अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 3 पैसे गिरकर 83.13 पर बंद हुआ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com