बाइडन बोले- ‘पीएम नेतन्याहू का नजरिया इजरायल को मदद से ज्यादा नुकसान पहुंचा रहा’

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि नेतन्याहू को इजरायल की रक्षा करने का अधिकार है हमास का पीछा जारी रखने का अधिकार है लेकिन उन्हें इस कार्य के दौरान हो रहे निर्दोष लोगों की हत्या पर भी अपना ध्यान देना चाहिए। इस युद्ध में अब तक 32 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है जिसमें अधिकतर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं।

पिछले सात महीने से जारी हमास-इजरायल युद्ध थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। इस युद्ध में अब तक हजारों लोगों की मौत हो चुकी है। इसी बीच, जो बाइडन ने शनिवार को एक साक्षात्कार में कहा कि गाजा युद्ध के प्रति बेंजामिन नेतन्याहू का दृष्टिकोण इजरायल की मदद करने से ज्यादा इजरायल को नुकसान पहुंचा रहा है।

‘मारे जा रहे निर्दोषों पर भी ध्यान दें’

गाजा के मानवीय संकट के और अधिक गंभीर होने और अमेरिकी राष्ट्रपति ने दक्षिणी गाजा में राफा पर इजरायल के धमकी भरे आक्रमण पर लाल रेखा के सवाल के रूप में विरोधाभासी टिप्पणी की। बाइडन ने कहा कि नेतन्याहू को इजरायल की रक्षा करने का अधिकार है, हमास का पीछा जारी रखने का अधिकार है, लेकिन उन्हें इस कार्य के दौरान हो रहे निर्दोष लोगों की हत्या पर भी अपना ध्यान देना चाहिए।

बाइडन ने कहा, “मेरे विचार में वह इजरायल की मदद करने से ज्यादा इजरायल को नुकसान पहुंचा रहे हैं।” बाइडन ने कहा कि मैं कभी भी इजरायल का साथ नहीं छोड़ूंगा। इजरायल की रक्षा अभी भी महत्वपूर्ण है।

अब तक दोनों ओर 32 हजार लोगों की मौत

हमास के साथ शुरू हुए इस युद्ध में गाजा को इजरायल द्वारा लगातार बमबारी का सामना करना पड़ा है। इस बमबारी के कारण अब तक 1,160 मौतें हुईं, जिनमें से अधिकांश नागरिक थे।

हमास ने लगभग 250 लोगों को बंधक बना लिया था, जिसमें से 99 इजरायल द्वारा गाजा में जीवित माने जा रहे हैं। इजरायल की जवाबी कार्रवाई में भी अब तक 30,800 फलस्तीनियों की मौत हो चुकी है, जिसमें अधिकतर महिलाएं और बच्चे शामिल है।

फिर इजरायल दौरा कर सकते हैं बाइडन

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, बाइडन शनिवार को इजरायल की एक नई यात्रा की संभावना पर टालमटोल कर रहे थे, जहां उन्होंने अक्टूबर में घातक हमास हमले के तुरंत बाद दौरा किया था। यह पूछे जाने पर कि क्या ऐसा कुछ है, जो वह दोबारा करेंगे, तो उसके जवाब में उन्होंने “हां” कहा, लेकिन यह कहने से इनकार कर दिया कि उन्हें आमंत्रित किया गया है या वह खुद जाएंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com